व्यापार

30-Aug-2019 12:39:01 pm
Posted Date

ऐप्पल भारत में ला रहा अपनी पहली रिटेल शॉप, देगा इंटरनेशनल फील

नईदिल्ली,30 अगस्त । प्रीमियम फोन और सॉफ्टवेयर बनाने वाली अमेरिका की टेक्नॉलजी कंपनी ऐप्पल (ऐपल) ने कहा है कि वो भारतीय ग्राहकों को वैश्विक मानकों के अनुरूप ऑनलाइन और दुकानों के जरिए बेहतर अनुभव कराने को लेकर उत्साहित है। कंपनी की भारत में अपनी पहली रिटेल शॉप खोलने की योजना है। सरकार के बुधवार को सिंगल रिटेल ब्रांड के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियम आसान बनाए जाने के बाद ऐपल ने ये बात कही है।
संशोधित नियमों के तहत सिंगल ब्रांड रिटेल कारोबारियों के लिए स्थानीय स्तर पर खरीद नियमों में लचीलापन लाया गया है और कंपनियों के लिए ऑनलाइन रिटेल कारोबार शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से रिटेल शॉप खोलने के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। इस पहल का स्वागत करते हुए ऐप्पल ने ई-मेल के जरिए भेजे बयान में कहा कि वो भारत में ऐप्पल की पहली दुकान पर ग्राहकों का स्वागत करने के लिए उत्सुक है। हालांकि, कंपनी ने अपनी योजना के लिए कोई समय-सीमा नहीं बताई।
ऐपल को महंगे स्मार्टफोन श्रेणी में वन प्लस और सैमसंग जैसी कंपनियों से कॉम्पटीशन का सामना करना पड़ रहा है। बयान के अनुसार कंपनी ने कहा, ‘हम भारतीय ग्राहकों का ऑनलाइन और अपनी दुकान पर स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। भारतीय ग्राहकों को वैसा ही अनुभव मिलेगा जैसा कि दुनिया के अन्य देश में ऐप्पल के ग्राहकों को मिलता है। हमारी योजनाओं को अमल में लाने में कुछ समय लगेगा और आने वाले समय में हम इस तरह की और घोषणा करेंगे।’
मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि ऐप्पल भारतीय ग्राहकों को सबसे पहले ऑनलाइन स्टोर के जरिए आईफोन की बिक्री शुरू करेगी और उसके बाद दुकान खोली जाएगी। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग का संगठन इंडिया सेल्यूलर ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने कहा कि सिंगल रिटेल ब्रांड में एफडीआई नियमों को उदार बनाने से घरेलू मोबाइल हैंडसेट रिटेल मार्केट वैश्विक मानकों के अनुरूप होने की उम्मीद है, क्योंकि इससे ऐपल, वन प्लस और ओप्पो जैसे ब्रांड देश में अपनी दुकानें खोल सकते हैं। फिलहाल ऐपल और कुछ अन्य कंपनियां भारतीय बाजार में फ्रेंचाइजी रिटेल दुकानों के अलावा, फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए अपना प्रोडक्ट बेचती हैं।

Share On WhatsApp