व्यापार

09-Aug-2019 12:19:55 pm
Posted Date

40 रुपये तक महंगा होगा शताब्दी, राजधानी ट्रेनों का खाना

नई दिल्ली ,09 अगस्त । शताब्दी, राजधानी और दूरंतो ट्रेनों में खाना 40 रुपये तक महंगा हो सकता है। आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड से इसकी अनुमति मांगी है। मंजूरी मिलते ही नई कीमतें लागू हो जाएंगी। अभी खाने की कीमत 110 रुपये है। यह 150 रुपये तक हो सकती है। दाम बढऩे के बाद च्ॉलिटी में और सुधार किया जाएगा। कई बार यात्री खाने की खराब च्ॉलिटी को लेकर शिकायत कर चुके हैं। पिछले दिनों च्ॉलिटी सुधारने के लिए चंटिटी कम कर दी गई थी। इसके अलावा ई-टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज बहाल होने की तैयारी हो रही है, जिससे टिकट महंगा पड़ेगा।
सीएजी की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेनों में खाना तय मानकों पर खरा नहीं उतर रहा। इस पर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि छह साल से खाने की कीमत नहीं बढ़ी है। च्ॉलिटी बेहतर करने के लिए दाम बढ़ाना जरूरी है। पिछले दिनों च्ॉलिटी सुधारने के लिए च्ॉन्टिटी भी कम कर दी गई थी। 
इन ट्रेनों में 5 दिन के लिए अलग-अलग मेन्यू तय हैं। इन्हीं को बदल-बदलकर खाना सर्व किया जाता है। इन ट्रेनों में नाश्ते में वेज कटलेट, आमलेट, ब्रेड स्लाइस और चाय मिलती है। लंच और डिनर में दो परांठें या रोटियां, दाल, दही, अचार, चावल और नॉनवेज उपलब्ध होते हैं।

Share On WhatsApp