व्यापार

06-Aug-2019 1:25:11 pm
Posted Date

अमेजन और नेटफ्लिक्स से कड़ा मुकाबला कर रही फ्लिपकाट, देगी मुफ्त वीडिया स्ट्रीमिंग सर्विस

नईदिल्ली,06 अगस्त । वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट ग्राहकों को अपने साथ जोड़े रखने के लिये अब वीडियो सेवा शुरू करेगी। कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि फ्लिपकार्ट वीडियो पर भारतीय भाषाओं में लघु फिल्में, फीचर फिल्में और धारावाहिक कडिय़ां उपलब्ध होंगी। कंपनी विभिन्न मनोरंजन सामग्री निर्माताओं से अपनी वीडियो लाइब्रेरी बढ़ाने के लिए बातचीत कर रही है।
कंपनी की कोशिश नये 20 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने की है। फ्लिपकार्ट वीडियो की प्रतिस्पर्धा उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन से होगी, जो अपनी प्राइम सदस्यता के तहत ग्राहकों को पहले से ऑनलाइन वीडियो और संगीत सेवा उपलब्ध करा रही है। हालांकि, अमेजन प्राइम के लिए ग्राहकों को एक निश्चित शुल्क 999 रुपये वार्षिक या 129 रुपये मासिक देना होता है, जबकि फ्लिपकार्ट वीडियो सेवा पर विज्ञापन होंगे लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए यह सेवा मुफ्त उपलब्ध होगी। इसके अलावा कंपनी को इस क्षेत्र में पहले से मौजूद नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव, ऑल्ट बालाजी, टीवीएफ प्ले और एमएक्स प्लेयर जैसे कई अन्य मंचों से भी कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलेगी।
फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, हम इसमें बहुत निवेश करे रहे हैं। हम चाहते हैं कि खरीदारी के अलावा उपयोक्ता मंच पर (एप पर) और समय बिताए। हम मनोरंजन सामग्री का उपयोग लोगों को मंच पर बनाए रखने के तौर पर करेंगे। हम एक ई-वाणिज्य मंच बने रहेंगे। खास बात यह है कि इसके लिए यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और यात्री इस सेवा का लाभ चलती ट्रेन में भी उठा सकेंगे।

Share On WhatsApp