व्यापार

24-Jul-2019 12:54:19 pm
Posted Date

पेट्रोल, डीजल के भाव स्थिर, कच्चे तेल में तेजी जारी

नईदिल्ली,24 जुलाई । पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ मगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार चौथे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा। इन चार दिनों में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में तकरीबन दो डॉलर प्रति बैरल की तेजी आई है, जिससे आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। 
तेल कंपनियों ने एक दिन की वृद्धि के बाद पेट्रोल के दाम में फिर स्थिरता बनाए रखी। वहीं, डीजल के भाव में लगातार 12वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है।
इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.41 रुपये, 75.87 रुपये, 79.02 रुपये और 76.24 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.24 रुपये, 68.31 रुपये और 69.43 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं।
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में बुधवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 64 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया जबकि पिछले सप्ताह बेंट क्रूड का भाव 62 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ था। कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने की रिपोर्ट से कीमतों में तेजी बनी हुई है। जानकारों के मुताबिक तेजी का यह सिलसिला अगर आगे भी जारी रहा तो आने वाले दिनों में देश में पेट्रोल और डीजल और महंगे हो जाएंगे।

Share On WhatsApp