खेल-खिलाड़ी

24-Mar-2024 4:18:33 am
Posted Date

ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री: वेरस्टैपेन ने पोल पोजीशन हासिल की, हैमिल्टन 11वें स्थान पर

मेलबर्न। रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री के लिए एक रोमांचक क्वालीफाइंग सत्र में फेरारी के कार्लोस सैन्ज़ की कड़ी चुनौती का सामना करने के बाद पोल पोजीशन हासिल करते हुए, व्हील के पीछे अपनी महारत का प्रदर्शन किया।
सैन्ज़ ने उल्लेखनीय लचीलेपन और गति का प्रदर्शन करते हुए क्वालीफाइंग के शुरुआती चरणों में अपना दबदबा बनाया और पहले दो भागों में गति निर्धारित की। हालाँकि, वेरस्टैपेन ने अपनी चैम्पियनशिप-विजेता वंशावली का प्रदर्शन किया, अंतिम शूटआउट में दो त्रुटिहीन लैप्स देकर 0.27 सेकंड के कमांडिंग अंतर से पोल पोजीशन छीन ली।
अंतिम सत्र में वेरस्टैपेन के आखिरी दो बेहतरीन लैप फेरारी के लिए बहुत अच्छे थे क्योंकि डचमैन ने इस सीजऩ में लगातार तीसरी पोल पोजीशन हासिल की, एक बार उन्होंने अपने रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 2023 की तुलना में और भी अधिक प्रभावशाली शैली में शुरुआत की है।
वेरस्टैपेन की टीम के साथी सर्जियो पेरेज़ ने ग्रिड पर तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि फेरारी के चार्ल्स लेक्लर और मैकलेरन के लैंडो नॉरिस शीर्ष पांच में रहे। नॉरिस का चौथा स्थान मैकलारेन का एक साल का सर्वश्रेष्ठ परिणाम था, क्योंकि उनकी शुरुआत उम्मीद से थोड़ी पीछे थी।
सऊदी अरब में पिछली दौड़ में कठिनाइयों के बाद ऑस्ट्रेलिया में एक चुनौतीपूर्ण सप्ताहांत को सहते हुए मर्सिडीज ने गति के लिए संघर्ष करना जारी रखा। कार के प्रदर्शन से संबंधित मुद्दों को सुलझाने के उनके प्रयासों के बावजूद, जॉर्ज रसेल और लुईस हैमिल्टन दोनों को क्वालीफाइंग दौर में निराशा का सामना करना पड़ा।
रसेल, जिन्होंने पिछले साल की दौड़ में वेरस्टैपेन के साथ अग्रिम पंक्ति में शुरुआत की थी, इस बार खुद को 0.8 सेकंड से अधिक पीछे पाया।
इस बीच, सात बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन शीर्ष 10 में जगह बनाने में असफल रहे और अपने साथी खिलाड़ी से मामूली अंतर से हार गए।
सत्र का असाधारण प्रदर्शन सैंज का रहा, जिन्होंने एपेंडिसाइटिस सर्जरी के सिर्फ 15 दिन बाद बाधाओं को मात दी। शारीरिक असफलता के बावजूद, सैंज ने अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए एक उल्लेखनीय प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें वेरस्टैपेन के साथ अग्रिम पंक्ति में शुरुआत मिली।

 

Share On WhatsApp