खेल-खिलाड़ी

15-Jun-2022 3:31:52 am
Posted Date

लगातार दूसरी बार एएफसी एशियन कप में पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

नई दिल्ली  । भारतीय फुटबॉल टीम ने लगातार दूसरी बार एएफसी एशियन कप में जगह बना ली है। एएफसी एशियन कप 2023 में खेला जाना है। फलस्तीन ने फिलीपीन्स के खिलाफ 4-0 से शानदार जीत दर्ज की और इस जीत के साथ ही भारत ने क्वॉलिफाई कर लिया। भारत ने क्वॉलिफायर्स में अफगानिस्तान को 2-1 से हराया था, जबकि कंबोडिया के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की थी। 
फलस्तीन की फिलीपीन्स पर जीत का मतलब है कि फलस्तीन ने ग्रुप में टॉप पर रहने के कारण 24 टीम के फाइनल्स के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया जबकि चार प्वॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर काबिज होने के बावजूद फिलीपीन्स बाहर हो गया। छह क्वालीफाइंग ग्रुप में से केवल टॉप पर रहने वाली टीम ही सीधे क्वालीफाई करती हैं। इसके अलावा अपने ग्रुप में दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम को भी आगे बढऩे का मौका मिलता है।
भारत के ग्रुप डी में छह अंक हैं और वह गोल अंतर में हांगकांग से पीछे दूसरे स्थान पर है। उसने अपने आखिरी ग्रुप मैच से पहले ही क्वालीफाई कर लिया। यह पहला मौका है जबकि भारत ने लगातार दूसरी बाद एशियाई कप के लिए क्वालीफाई किया है। वह 2019 में ग्रुप लीग से बाहर हो गया है। भारत ने कुल मिलाकर पांचवीं बार - 1964, 1984, 2011, 2019 और अब 2023 में इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया।

Share On WhatsApp