खेल-खिलाड़ी

07-Jun-2022 4:52:57 am
Posted Date

केआईवाईजी : महाराष्ट्र ने 9 स्वर्ण पदकों के साथ बढ़त बनाई


पंचकूला  । खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में वर्चस्व की लड़ाई की शुरुआत गत चैंपियन महाराष्ट्र ने रविवार को यहां 9 स्वर्ण पदकों के साथ की।
हालांकि, मेजबान हरियाणा ने कुल 6 स्वर्ण जीतकर दूसरा स्थान हासिल करने के लिए दौड़ में वापसी की। वे पहले ही 23 (5 स्वर्ण, 6 रजत, 12 कांस्य) पर कब्जा करते हुए महाराष्ट्र के 17 (9 स्वर्ण, 4 रजत, 4 कांस्य) पर कब्जा करते हुए सबसे अधिक पदक हासिल कर चुके हैं।
एक्शन और रोमांचक ट्विस्ट और टर्न से भरे दिन में भारोत्तोलन में दो नए युवा राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाए गए।
महाराष्ट्र ने वेटलिफ्टिंग में 4 में से 3 गोल्ड और योग में 3 और साइकिलिंग में 1 गोल्ड हासिल किया, जबकि हरियाणा ने कुश्ती मैट पर अपना दबदबा कायम रखा, सभी पांच गोल्ड ग्रैब के लिए और 1 साइकलिंग में हासिल किया।
मणिपुर पदक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया, थांग-ता में 4 स्वर्ण पदकों के साथ, पहली बार खेलो इंडिया कार्यक्रम में जोड़ा गया एक स्वदेशी खेल।
महाराष्ट्र की काजोल सरगर (महिला 40 किग्रा) ने कुल 113 किग्रा (स्नैच में 50 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 63) का भार उठाकर खेलों का पहला पदक जीता। उनके राज्य के साथी हर्षदा गरुड़ ने महिलाओं के 45 किग्रा वर्ग में यूथ नेशनल रिकॉर्ड को फिर से लिखा। उन्होंने उत्तर प्रदेश की अंजलि पटेल से कड़ी चुनौती का सामना किया।
दोनों ने क्लीन एंड जर्क में 80 किग्रा भार उठाया, यह सब उनकी तीसरी और अंतिम लिफ्ट तक सिमट गया। गरुड़ ने अपने दूसरे प्रयास में ही रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने के लिए 83 किग्रा वजन उठाया, जबकि अंजलि अपने तीसरे प्रयास में भी असफल रही।
इससे पहले, तमिलनाडु के एल धनुष ने 88 के नए स्नैच रिकॉर्ड और 190 किलोग्राम की कुल लिफ्ट के साथ लडक़ों का 49 किग्रा स्वर्ण पदक जीता।
हरियाणा ने दिल्ली में साइकिलिंग वेलोड्रोम में अपना पदक अभियान शुरू किया, क्योंकि वृंदा यादव ने लड़कियों की 7.5 किग्रा स्क्रैच रेस में स्वर्ण पदक जीता।
मेजबान टीम कुश्ती मैट पर स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद कर रही थी और रोनित शर्मा ने निराश नहीं किया, उन्होंने बॉयज ग्रीको-रोमन 51 किग्रा वर्ग में अपना खाता खोलते हुए राज्य के साथी राहुल को हराया।
फ्रीस्टाइल 92 किग्रा में साहिल जगलान ने पंजाब के रोबिनप्रीत सिंह पर 10-0 से जीत दर्ज की।
ज्योति ने लड़कियों के 57 किग्रा भार वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता से महाराष्ट्र की प्रगति गायकवाड़ को हराकर क्लीन स्वीप पूरा किया।
कबड्डी, हॉकी, वॉलीबॉल, जिम्नास्टिक और बैडमिंटन की गतिविधि जारी रही।

Share On WhatsApp