खेल-खिलाड़ी

29-May-2022 4:06:54 am
Posted Date

हरियाणा, एसएसीबी ने पहना सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी का ताज

बेल्लारी   । सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) और हरियाणा के मुक्केबाजों ने कर्नाटक के बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (आईएसएस) में आयोजित 2022 सब-जूनियर गर्ल्स एंड बॉयज नेशनल बाक्सिंग चैम्पियनशिप में क्रमश: लडक़ों और लड़कियों के वर्ग के टीम चैंपियनशिप का खिताब जीतकर एक बार फिर भारतीय मुक्केबाजी में अपना दबदबा कायम किया।
राष्ट्रीय एलीट वर्ग के पुरुष चैंपियन एसएससीबी के मुक्केबाजों ने प्रतियोगिता के अंतिम दिन सनसनीखेज प्रदर्शन किया। उसके सभी नौ मुक्केबाज ने एकतरफा जीत के साथ अपनी टीम को 73 अंक दिलाए औऱ उसे लडक़ों की टीम चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल करने में मदद की। इस टीम ने कुल 10 पदक जीते, जिनमें 9 स्वर्ण और एक कांस्य है।
आकाश बधवार एसएससीबी मुक्केबाजों में सबसे प्रभावशाली रहे। उन्होंने लडक़ों के 40 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में हरियाणा के विनीत कुमार को हराकर स्वर्ण पदक जीता। पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए आकाश को सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
इसके अलावा मनशु (35 किग्रा), हर्ष (37 किग्रा), प्रियांशु (43 किग्रा), देवांग (55 किग्रा), जशनदीप (58 किग्रा), नकुल शर्मा (61 किग्रा), प्रशांत (64 किग्रा) और हार्दिक पंवार (+70 किग्रा) ने एसएससीबी के लिए स्वर्ण पदक हासिल किया।
हरियाणा और उत्तर प्रदेश ने लडक़ों के वर्ग में क्रमश: 58 और 24 अंकों के साथ दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। हरियाणा ने जहां पांच स्वर्ण और तीन रजत पदक जीते, वहीं उत्तर प्रदेश ने तीन रजत और दो कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया।
लडक़ों के 46 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में छत्तीसगढ़ के गिरवान सिंह को हराने वाले हरियाणा के महेश को मोस्ट प्रॉमिसिंग बॉक्सर चुना गया, जबकि झारखंड के अनीश कुमार सिन्हा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ चैलेंजर का पुरस्कार मिला।

Share On WhatsApp