खेल-खिलाड़ी

29-May-2022 4:06:10 am
Posted Date

इंडियन ओपन सर्फिंग के तीसरे संस्करण का हुआ उद्घाटन

मंगलुरु  । मंगलुरु के खूबसूरत बीच पनम्बुर पर इंडियन ओपन सर्फिंग के तीसरे संस्करण की शुरुआत हो गयी। तीन दिवसीय प्रमुख सर्फिंग प्रतियोगिता सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक राष्ट्रीय चैंपियनशिप है। चेन्नई के ग्रोम्स सर्फर, किशोर कुमार ने परीक्षण परिस्थितियों में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया। 14.50 के टॉप स्कोर के साथ उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाई। जजों द्वारा टॉप स्कोर प्राप्त करने वाले अन्य सर्फर, मणिकंदन डी (12.6), रमेश बुधियाल (12.33), सूर्या पी (11.9), सतीश सरवनन (11.9) और अजेश अली (11.66) थे।
पहले दिन के राउंड में तमिलनाडु के सर्फर्स ने मेन्स ओपन और ग्रोम्स (अंडर16) दोनों श्रेणियों में दूसरे सर्फरों पर हावी रहे । पुरुषों की ओपन सर्फ श्रेणी से कुल 16 सर्फर कल सुबह सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए चर्टर फाइनल में भिड़ेंगे । पुरुष ओपन वर्ग में चर्टर फाइनलिस्ट मणिकंदन डी, रघुल पी, सूर्या पी, श्रीकांत डी, हरीश एम, रुबन वी, विग्नेश वी, सतीश सरवनन, अजेश अली, शिवराज बाबू, मणिकंदन एम, मणिवन्नन टी, नितिश्वरुन टी, रमेश बुधियाल, संजयकुमार एस एवं संथोसन एस. हैं।
पुरुषों की ओपन सर्फ श्रेणी में जजों द्वारा आज 12.6 का टॉप स्कोर प्राप्त करने वाले मणिकंदन डी ने कहा, परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण थीं और प्रतिस्पर्धा भी उतनी ही चुनौतीपूर्ण थी। कल के चर्टरफाइनल के लिए मैदान काफी मजबूत है और सेमीफाइनल में कोई भी अपनी जगह बना सकता है। मेरा एकमात्र उद्देश्य अपनी प्राकृतिक शैली को सामने लाना और सेमीफाइनल में जगह बनाना होगा।
कर्नाटक राज्य की तरफ से शीर्ष प्रदर्शन करने वाले और पुरुषों की ओपन श्रेणी में एकमात्र उम्मीद रमेश बुधियाल ने कहा, मैं मंगलुरु में इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग की मेजबानी के लिए सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया को धन्यवाद देना चाहता हूं। लहरें आज परीक्षा ले रही थीं और प्रतियोगिता कठिन थी, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं चर्टर फाइनल में जगह बना सका। अब मेरा लक्ष्य कल सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए चर्टर फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ देना है।
ग्रोम्स (अंडर 16) श्रेणी में तमिलनाडु के सर्फरों ने क्लीन स्वीप किया और आठ सेमीफाइनलिस्ट में से सात सर्फर्स तमिलनाडू राज्य के हैं, जबकि कर्नाटक के स्थानीय सर्फर लिखित एस ने कर्नाटक की उम्मीदों को जीवित रखने के लिए इस श्रेणी में अकेले सेमीफाइनलिस्ट हैं। अन्य सात सेमीफाइनलिस्ट किशोर कुमार, जीवन एस, लोगेश एस, नवीनकुमार आर, जीवननाथन, तायिन अरुण और रंजीत कुमार हैं।
अपना सेमीफाइनल स्लॉट बुक करने के बाद सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के भविष्य के प्रतिभा कार्यक्रम के किशोर कुमार ने कहा, मैं आज अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर सर्फिंग नहीं कर रहा था, क्योंकि यहाँ पर लहरें चेन्नई के समुद्र से बहुत अलग हैं और मुझे उन्हीं लहरों की आदत है। हालांकि, मैं खुश हूं कि मैं अच्छा कर सका और सेमीफाइनल में जगह बना सका। मुझे उम्मीद है कि कल जब मैं लहरों का सामना करूंगा, तो मैं और अधिक सहजता के साथ करूं और बेहतर प्रदर्शन के साथ फाइनल में जगह बनाऊं । 
इससे पहले आज, दिन की शुरुआत अल्वास एजुकेशन फाउंडेशन के छात्रों के एक ऊर्जावान प्रदर्शन के साथ हुई, जिन्होंने कर्नाटक के ‘डोलु कुनिथा’ नामक एक लोकप्रिय ड्रम नृत्य रूप का प्रदर्शन किया। इसके बाद इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग प्रतियोगिता का आधिकारिक उद्घाटन, न्यू मैंगलोर पोर्ट अथॉरिटी के अध्यक्ष, डॉ. ऐवी रमना द्वारा किया गया।
27 से 29 मई 2022 तक मंगलुरु के पनम्बुर बीच पर मंत्रा सर्फ क्लब द्वारा सर्फिंग के भारतीय ओपन की मेजबानी की जा रही है। कर्नाटक टूरिज्म (पर्यटन) टाइटल पार्टनर है जबकि चेन्नई का टीटी ग्रुप एसोसिएट पार्टनर है । एक्शन कैमरा ‘गो प्रो’ एक्शन पार्टनर है।

Share On WhatsApp