खेल-खिलाड़ी

31-Mar-2022 4:10:41 am
Posted Date

अर्जुन ने जीता 19वां दिल्ली इंटरनेशनल ओपन शतरंज टूर्नामेंट खिताब

नईदिल्ली  । ग्रैंडमास्टर एवं नेशनल चैंपियन अर्जुन एरिगैसी ने कार्तिक वेंकटरमन के डिफेंस को बेधते हुए मंगलवार को यहां टिवोली गार्डन में संपन्न हुए 19वें दिल्ली इंटरनेशनल ओपन शतरंज टूर्नामेंट का शीर्ष खिताब जीता।
अर्जुन ने दिन की शुरुआत में फाइव-वे लीड और सर्वश्रेष्ठ टाईब्रेक के साथ कोई मौका नहीं छोड़ा। वह सिसिली नजडॉर्फ गेम में आक्रामक चाल के लिए गए। कार्तिक ने भले ही बीच के खेल में कुछ चुनौती पेश की, लेकिन युवा राष्ट्रीय चैंपियन ने कुछ शातिर चालों से आसानी से वापसी की और कार्तिक को हरा दिया।
अर्जुन को शीर्ष खिताब जीतने के लिए चार लाख रुपए की पुरस्कार राशि और एक शानदार ट्रॉफी सम्मान में दी गई। चेन्नई में आगामी शतरंज ओलंपियाड में मुख्य टीम के लिए वह निश्चित रूप से खतरनाक लग रहे हैं, क्योंकि उन्होंने लाइव एलो रेटिंग में 2675 के आंकड़े को पार कर लिया है। उल्लेखनीय है कि इस महीने की शुरुआत में उन्होंने काफी आसानी से कानपुर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थी।
डी गुकेश, जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अर्जुन के साथ कांटे का मुकाबला किया, ने पिछले इवेंट के विजेता अभिजीत गुप्ता को एक लेवल एंडगेम से हराकर प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया। गुकेश ने शतरंज की चाल निम्जो इंडियन के जरिए खेल को लेवल एंडगेम तक पहुंचाया, जबकि अभिजीत ने अनुचित जोखिम उठाया, जिससे उन्हें हार का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अंतिम दौर में अभिजीत ने गुकेश के खिलाफ ऐसी ही गलती की थी।
इस बीच हर्ष भरतकोटि ने एस पी सेथुरमन को हराकर टाईब्रेक में तीसरा स्थान हासिल किया। अर्जुन, गुकेश और हर्ष सभी ने 8.5 अंकों के साथ समाप्ति की।
दो साल के लंबे अंतराल के बाद शतरंज का यह कारवां अब भारत में निर्धारित तीन अंतरराष्ट्रीय चेस टूर्नामेंटों के आखिरी टूर्नामेंट के लिए अहमदाबाद जाएगा।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली ओपन टूर्नामेंट अगले साल पुरस्कार राशि के साथ कई श्रेणियों में एक बहुत बड़ा आयोजन होगा। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के सचिव और दिल्ली शतरंत संघ के अध्यक्ष भरत सिंह चौहान ने प्रतियोगिता के पहले दिन घोषणा की थी कि अगले साल पुरस्कार राशि के रूप में 1.25 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

Share On WhatsApp