खेल-खिलाड़ी

18-Feb-2022 4:23:39 am
Posted Date

धोनी के बाद टीम इंडिया को मिला नया फिनिशर, वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर फिनिशर टीम को दो मैच में दिलाई जीत

नई दिल्ली  । भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को भले ही 6 विकेट से हरा दिया हो, लेकिन मैच में एक समय ऐसा आया था जब विंडीज की टीम हावी हो रही थी। रोहित और ईशान ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवर में ही 64 रन की धमाकेदार ओपनिंग साझेदारी की। लेकिन उसके बाद भारतीय बल्लेबाज ज्यादा देर तक टिक नहीं सके और जल्द ही भारत के 50 रन के अंदर चार विकेट गिर गए। जिससे टीम दबाव में पहुंच गई थी, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने वेंकटेश अय्यर के साथ पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई। सूर्यकुमार यादव को फिनिशर टैग पसंद है। वह मैच में नाबाद रहना चाहते हैं और गेम खत्म करना चाहते हैं। स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज में दूसरी बार बतौर फिनिशर अपनी भूमिका निभाई और वह धीरे-धीरे नए लोगों के साथ साझेदारी करना सीख रहा है।
वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में पहले वनडे मैच में दीपक हुड्डा के साथ मिलकर सूर्यकुमार ने मैच को खत्म किया था और अब उन्होंने बुधवार को ईडन गार्डन में पहले टी20 मैच में वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर वही काम किया। दोनों बल्लेबाज नाबाद रहे। सूर्यकुमार ने 18 में 34 रन बनाए, जबकि वेंकटेश ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए।
सूर्यकुमार ने छह विकेट की जीत के बाद रिपोर्टर से कहा, मुझे लगता है कि जब वह बल्लेबाजी के लिए आए तो उन्होंने सीधे एक चौका लगाया। मुझे लगा कि अच्छी साझेदारी करने और खेल खत्म करने के लिए यह सही मंच है।
उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि मेरे लिए अंत तक रहना महत्वपूर्ण था। मैं पहले भी इस स्थिति में रहा हूं, और जब भी मैं 20-25 रन पीछे छोडक़र आउट हुआ, तो होटल वापस जाने के बाद मुझे बुरा लगा। आज रात स्थिति बिल्कुल सही थी।
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने सीरीज शुरू होने से पहले कहा था कि टीम को पूर्व कप्तान एमएस धोनी के अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद कोई फिनिशर नहीं मिला है और अगले साल होने वाले वनडे से पहले उन्हें एक फिनिशर मिलने की उम्मीद है। रोहित से जब फिनिशर की भूमिका - विशेषकर बल्लेबाजी क्रम में छठे और सातवें स्थान - के बारे में पूछा गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा के अलावा और बैक-अप तैयार करने की जरूरत है। रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा था, वनडे में फिनिशर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन एमएस धोनी के संन्यास के बाद से हमें कोई नहीं मिला है जो इस भूमिका में फिट हो सके।  उन्होंने कहा, हमने हार्दिक को आजमाया, यहां तक जडेजा भी खेले लेकिन हमें इस स्थान के लिये और बैक-अप तैयार करने की जरूरत है। इस सीरीज में जिन खिलाडिय़ों को मौका मिल रहा है, उम्मीद करते हैं कि वे इन मौकों का फायदा उठायेंगे और टीम में अपना स्थान मजबूत करेंगे।
वहीं सूर्यकुमार ने पिछले कुछ मैचों में बतौर फिनिशर साबित किया है, ऐसे में रोहित के लिए फिनिशर की तलाश खत्म होती हुई नजर आ रही है। क्योंकि सूर्यकुमार यादव को मैच को अंत तक ले जाना पसंद है और फिर टीम को कठिन परिस्थितियों में वह जीत दिला चुके हैँ। 
डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच रहे रवि बिश्नोई की भी सूर्यकुमार यादव ने जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा, यह उनके लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीमों में से एक के खिलाफ खेलने का अच्छा मौका था। उन्होंने जिस तरह से खुद का समर्थन किया और गेंदबाजी की, उन्होंने अच्छी प्रतिक्रिया दी। थोड़ी ओस थी, और स्पिनरों के लिए यह आसान नहीं था। उसने सब कुछ अच्छी तरह से अंजाम दिया। यह बिश्नोई के लिए एक आदर्श शुरुआत है। 
दोनों टीमें शुक्रवार को दूसरे टी20 मैच में भिड़ेंगी और भारत के पास 3 मैचों की सीरीज अपने नाम करने का मौका होगा।

Share On WhatsApp