खेल-खिलाड़ी

04-Nov-2021 4:04:16 am
Posted Date

आकाश ने विश्व चैंपियनशिप में भारत को दिलाया पहला पदक

नईदिल्ली,03 नवंबर । आकाश कुमार (54) ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए रियो ओलम्पिक के रजत विजेता वेनेजुएला के योएल फिनोल को मंगलवार को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर सर्बिया के बेलग्रेड में जारी 2021 एआईबीए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही देश के लिए इस प्रतियोगिता में कम से कम कांस्य पदक सुनिश्चित कर दिया। आकाश विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सातवें भारतीय पुरुष मुक्केबाज बन गए हैं।
इससे पहले विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता भारत के शिवा थापा ने यहां सोमवार को चर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। उन्हें मिला कर अब कुल पांच भारतीय मुक्केबाज चर्टर फाइनल में हैं।
अनुभवी मुक्केबाज थापा ने सोमवार को 63.5 किलोग्राम भार वर्ग के प्री-चर्टर फाइनल में फ्रांस के अपने प्रतिद्वंद्वी लूनस हमराउई को 4-1 के स्पिलट फैसले से हराया। पांच बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आज शाम को चर्टर फाइनल में तुर्की के केरेम ओजमेन के साथ भिड़ेंगे। वह इवेंट में अपना दूसरा पदक हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं।
थापा के अलावा चर्टर फाइनल में पहुंचे अन्य चार भारतीय मुक्केबाजों में आकाश कुमार (54 किग्रा) सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर चुके हैं जबकि निशांत (71 किग्रा), संजीत (92 किग्रा) और नरेंद्र (+92 किग्रा) चर्टरफाइनल में आज रिंग में उतरेंगे। 71 किग्रा वर्ग में निशांत का सामना रूस के वादिम मुसाएव से होगा, जबकि नरेंद्र का सामना अजरबैजान के मोहम्मद अब्दुल्लायेव और संजीत का मुकाबला इटली के अजीज अब्बास मौहिदीन से होगा।
उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता को एक लाख डॉलर का नकद पुरस्कार मिलेगा, जबकि रजत पदक विजेता को 50 हजार डॉलर और दो कांस्य पदक विजेताओं को 25 हजार डॉलर की राशि से सम्मानित किया जाएगा।

Share On WhatsApp