खेल-खिलाड़ी

10-Jun-2018 3:53:44 am
Posted Date

FIFA WC 2018:फुटबॉल प्रेमियों ने सर्वे में ब्राजील को माना खिताब का प्रबल दावेदार

ब्राजीली सांबा पर फुटबॉल की पूरी दुनिया थिरकती है। बीते कई दशक से फुटबॉल का पूरा इतिहास ब्राजील के ईद-गिर्द ही घूम रहा है। पांच बार खिताब पर कब्जा कर चुकी ब्राजीली टीम रूस में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप में भी चैंपियन बनने की सबसे बड़ी दावेदार है। स्पोर्ट्स डेस्क की रिपोर्ट....

सर्वे में ब्राजील सबसे बड़ा दावेदार 
वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले यह अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं कि इस बार कौन सी टीम चैंपियन बनेगी? एक सर्वे के मुताबिक इस बार ब्राजील खिताब की प्रबल दावेदार है। उसने आखिरी बार 2002 में खिताब जीता था और इस बार वह 16 साल का खिताबी सूखा खत्म कर सकता है। जिन अन्य टीमों की चैंपियन बनने की संभावना है, वे ब्राजील से काफी पीछे हैं। डालते हैं एक नजर...

ग्रुप मैचों में भी रहेगा दबदबा
ग्रुप सर्वे के मुताबिक ग्रुप मैचों में बी ब्राजील का दबदबा रहेगा। इसके अनुसार ब्राजील के सबसे अधिक 90 फीसदी दूसरे दौर में पहुंचने की संभावना है। सर्वे की माने तो ब्राजील के अलावा सभी बड़ी टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेगी। काबिलेगौर है कि 32 टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अंतिम-16 में पहुंचेगी।

जानिए नेमार की टीम क्यों रहेगी सबसे आगे?
नेमार की कप्तानी में ब्राजील को इसलिए फिर से खिताब का दावेदार माना जा रहा है क्योंकि पिछले कुछ सालों से टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। नेमार भले पिछले तीन माह से चोटिल रहे लेकिन वह फॉर्म में खेल रहे थे। 2014 में पहली बार वर्ल्ड कप खेलने वाले नेमार ने तब भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने चार गोल किए थे।

कोच से अच्छी जुगलबंदी 
नेमार और कोच टिटे की जुगलबंदी अभी तक कमाल की रही है। 2016 में टीटे के नए कोच का पद संभालने के बाद ब्राजील की टीम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला है। उनके मार्गदर्शन में टीम ने लगातार नौ मैच जीतकर वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया। यही नहीं पिछले चार सालों में ब्राजील की टीम ने सिर्फ चार मैच गंवाए हैं।

सिर्फ पेले ही नहीं, एक से एक धुरंधर रहे हैं टीम में
ब्राजील की टीम फीफा विश्व रैंकिंग में 2 नंबर पर है। ब्राजील ने 7 बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। ब्राजील की टीम ने सबसे ज्यादा 20 बार ​वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। ब्राजील को महान टीम बनाने का श्रेय एक नहीं कई दिग्गजों को जाता है। पेले, वावा, जेजिन्हो और रोनाल्डो सीनियर वे स्टार हैं जिन्होंने अपने दम पर इस टीम को ताज पहनाया। यह फेहरिश्त बेहद लंबी है। चुनिंदा खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप में प्रदर्शन पर....

पेले
17 साल की उम्र में पहली बार 1958 में वर्ल्ड कप खेलने वाले पेले ब्राजील के लिए सर्वाधिक तीन बार विश्व कप खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने विश्व कप में ब्राजील के लिए कुल 12 गोल किए हैं।

वावा
1958 और 1962 में यदि ब्राजील ने लगातार दो बार खिताब जीता तो उसमें पेले संग वावा का भी योगदान रहा। उन्होंने दोनों फाइनल मैचों में गोल दागे थे। वावा ने विश्व कप में ब्राजील के लिए कुल 09 गोल किए हैं।

गारिचा
1962 वर्ल्ड कप में पेले के चोटिल होने से जब टीम मुश्किल में पड़ गई थी, तब गारिचा ने मोर्चा संभाला। उन्होंने इस टूर्नामेंट में पांच गोल कर किए। गारिचा ने विश्व कप में कुल 05 गोल किए हैं।

गारिन्हों
1970 के वर्ल्ड कप में गारिन्हो ने सर्वाधिक सात गोल ठोके। इस वर्ल्ड कप के हर मैच में उन्होंने गोल किया। इस कारण उन्हें 'द हरिकेन' नाम दिया गया। गारिन्हों के रहते ब्राजील ने एक बार विश्व खिताब जीता है। उन्होंने विश्व कप में ब्राजील के लिए कुल 09 गोल दागे।

रोनाल्डो सीनियर
रोनाल्डो के नाम वर्ल्ड कप में ब्राजील की ओर से सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड है। 2002 वर्ल्ड कप में उन्होंने कुल आठ गोल, जबकि फाइनल में तीन गोल दागे। रोनाल्डो विश्व कप में जर्मनी के मिरास्लाव क्लोसे के बाद सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। क्लोसे ने 16 जबकि रोनाल्डो ने 15 गोल दागे हैं।

Share On WhatsApp