राजनीति

12-Mar-2019 11:16:30 am
Posted Date

गुजरात में 58 साल बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

0-साबरमती आश्रम पहुंचे सोनिया-राहुल और प्रियंका 
अहमदाबाद ,12 मार्च । लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही देश की सियासी हलचल काफी बढ़ गई है। इस बार कांग्रेस पीएम मोदी के गढ़ कहे जाने वाले गुजरात पर भी पूरा फोकस कर रही है। इस कड़ी में मंगलवार को गुजरात की में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 58 साल बाद हो रही है। इससे पहले वर्ष 1961 में भावनगर में बैठक हुई थी। ये बैठक अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में होगी। इसमें हिस्सा लेने के लिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी कांग्रेस वर्किंग कमिटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में शामिल होने के लिए अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। 
बताया जा रहा है कि इस बैठक में एनडीए-भाजपा सरकार द्वारा लागू की गई नोटबंदी पर खास चर्चा होगी। इसके अलावा जीएसटी, किसानों की दयनीय स्थिति और बेरोजगारी जैसे मुद्दे भी इस बैठक के मुख्य एजेंडे में शामिल हैं। इसके अलावा पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी बैठक के बाद यहां गांधीनगर के अदलाज में आयोजित जनसभा को भी संबोधित करेंगी। सक्रिय राजनीति में आने के बाद यह पहली जनसभा होगी, जिसमें वे संबोधित करेंगी। इस दौरान सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह भी उपस्थित रहेंगे। सभा में पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में शामिल होंगे।
कांग्रेस सूत्रों के अनुसार बैठक के लिए गुजरात इसलिए चुना गया क्योंकि पार्टी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमि से पूरे देश को मजबूत राजनीतिक संदेश देना चाहती है। अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल मेमोरियल थिएटर में बैठक शुरू होने से पहले पार्टी के शीर्ष नेता साबरमती गांधी आश्रम में प्रार्थना सभा में भाग लेंगे। बता दें कि कांग्रेस कार्य समिति की इस बैठक के अहमदाबाद में होने के पीछे यह तर्क दिया गया है कि महात्मा गांधी ने 1930 में इसी दिन अपनी ऐतिहासिक दांडी यात्रा शुरू की थी। सीडब्ल्यूसी की बैठक इससे पहले 1961 में गुजरात में आयोजित की गई थी।
वहीं पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी मंगलवार को कांग्रेस में शामिल होंगे। बीते काफी दिनों से इसकी अटकलें थी, लेकिन अब ये तय हो गया है। हार्दिक पटेल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि हार्दिक जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। यहां बता दें कि कांग्रेस कार्यसमिति की होने वाली बैठक से एक दिन पहले जामनगर (ग्रामीण) से कांग्रेस विधायक वल्लभ धारविया इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। पिछले चार दिनों में वे तीसरे कांग्रेस विधायक हैं जिन्होंने भाजपा का हाथ थामा है। 
वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कुल पांच कांग्रेस विधायक ऐसा कर चुके हैं, जबकि एक को हाल में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। ऐसे में कांग्रेस के विधायकों की संख्या 77 से घटकर 71 रह गई है।उधर, अवैध खनन मामले में जूनागढ़ की स्थानीय अदालत द्वारा 2 साल कैद की सजा सुनाए जाने पर कांग्रेस विधायक भगवान बराड़ को गत 5 मार्च को अयोग्य घोषित किए जाने के मामले में पार्टी के नेताओं ने चुनाव आयुक्त से मुलाकात की। कांग्रेस नेता अर्जुन मोढ़वाडिय़ा ने पत्रकारों को बताया कि एक स्थानीय अदालत ने बराड़ की सजा पर रोक लगा दी है। इसकी जानकारी चुनाव आयोग और विधानसभा अध्यक्ष को दे दी गई है।

Share On WhatsApp