छत्तीसगढ़

17-Oct-2018 9:28:48 am
Posted Date

स्वाइन फ्लू ने बस्तर में दी दस्तक, एक गंभीर

जगदलपुर। बस्तर जिले में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है। नागरपुर के रास्ते स्वाइन फ्लू लेकर पहुंचे एक मरीज को पॉजीटिव पाए जाने के बाद डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। जहां डॉक्टरों की विशेष निगरानी में उसका इलाज किया जा रहा है।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी देवेन्द्र नाग ने बताया कि श्हर से एक गांव में रहने वाला युवक निजी कार्यों से नागपुर गया हुआ था। दो दिन पूर्व जब वह शहर लौटा तो अचानक उसकी तबीयत बिगडऩे लगी। समझदारी दिखाते हुए युवक ने नजदीकी अस्पताल पहुंचकर अपनी जांच करवाया। जांच में स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव पाने पर तत्काल उसे डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। स्वाइन फ्लू की वैक्सीन देकर उसे सामान्य स्थिति में लाने की कोशिश डॉक्टरों की टीम कर रही है। हालांकि उसकी हालत में रविवार को पहले से अधिक सुधार देखने को मिले हैं।
मरीज के परिजनों की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा एहतियात के तौर पर कस्बे में लोगों की जांच करने निर्देश दिए गए हैं।
स्वाइन फ्लू क्या है
एच1एन1 इन्फ्ल्यूएंजा या स्वाइन फ्लू दरअसल चार वायरस के संयोजन के कारण होता है। आम तौर पर इस वायरस के वाहक होते हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल रहा है। मानव शरीर में इसकी प्रतिरोधक क्षमता बहोत कम होती है, इसलिए यह जानलेवा बन चुका है। इसके वायरस वायु में फैलते हैं। स्वाइन फ्लू के वायरस में यदि किसी ठोस जगह पर गिरता है तो 24 घंटे जीवित रह सकता है और अगर किसी तरल जगह पर तो 20 मिनट तक जीवित रहता है।
स्वाइन फ्लू के यह हैं लक्षण
हालांकि इसके लक्षण एक सामान्य फ्लू के समान हैं, मगर लापरवाही बरतने पर वे गंभीर हो सकते हैं। आम तौर पर इन लक्षणों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। बुखार,खाँसी, सिरदर्द, कमजोरी और थकान मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, गले में खऱाश, नाक बहना है।
बचाव और बीमारी की रोकथाम के उपाय
खांसी अथवा छींक के समय अपने चेहरे को टिश्यू पेपर से ढककर रखें। टिश्यू पेपर को सही तरीके से फेंके अथवा नष्ट कर दें। अपने हाथों को किसी हैंड सैनीटाइजर द्वारा नियमित साफ करें। अपने आसपास हमेशा सफ ाई रखें।
रायपुर से वैक्सीन मंगाया
स्वाइन फ्लू के मरीज के लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध हैं, लेकिन जांच कर रहे डॉक्टर्स व स्टाफ के लिए यदि स्वाइन फ्लू के चपेट में आते हैं, तो उनके लिए वैक्सीन की कमी हो सकती है। इसलिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रायपुर से मंगवाया है।

Share On WhatsApp