छत्तीसगढ़

01-May-2024 10:41:57 pm
Posted Date

निर्वाचन की निष्पक्षता बनाए रखने में माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका महत्वपूर्ण-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • कलेक्टर गोयल ने केंद्रीय विद्यालय में चल रहे माइक्रो आब्जर्वर, मतदान दलों के  प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल आज केंद्रीय विद्यालय में चल रहे माइक्रो आब्जवर्स, मतदान दलों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। कलेक्टर गोयल ने कहा कि निर्वाचन में निष्पक्षता बनाए रखने में आपका कार्य महत्वपूर्ण होगा। सभी अपने मतदान केंद्रों में होने वाले निर्वाचन प्रक्रिया के प्रत्येक क्रियाकलापों पर नजर रखते हुए उनका रिपोर्ट तैयार कर सामान्य प्रेक्षक को प्रदान करेंगे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर महेश शर्मा, डिप्टी कलेक्टर शशिकांत कुर्रे उपस्थित रहे।
कलेक्टर गोयल ने सभी माइक्रो आब्जवर्स को प्रशिक्षण में निर्वाचन की प्रत्येक प्रक्रिया से अवगत होने को कहा ताकि निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इस दौरान उन्होंने मिक्स मतदान दल एवं संगवारी मतदान केंद्र के दल के प्रशिक्षण कक्ष भी पहुंचे। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया एवं मतदान दिवस के दिन किए जाने वाले सभी गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर मॉकपोल, सीआरसी, नियत समय पर वास्तविक मतदान प्रारंभ, मतदान समाप्ति घोषणा, क्लोज जैसे प्रत्येक प्रक्रिया को किया जाना अति आवश्यक है। सभी प्रक्रियाओं को सावधानी पूर्वक करेंगे कहीं भी गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में समय महत्वपूर्ण होता हैं, नियत समय में मतदान प्रारंभ होने से आपका कार्य आसान होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उनकी सूचना सेक्टर ऑफिसर को देंगे। इसके साथ ही उन्होंने मतदान दिवस पर तकनीकी, व्यवहारिक दिक्कतों से अवगत करते हुए संयम से कार्य करने हेतु निर्देशित किया।
कलेक्टर गोयल ने कहा कि ग्रीष्म ऋतु के लिहाज से मतदान दलों को मेडिकल किट प्रदान किया जाएगा, साथ ही सभी मतदान दिवस पर पर्याप्त पानी ओआरएस लेते रहें। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा मतदान केद्रों में कूलर की व्यवस्था की जा रही हैं, ताकि कार्य में आपको किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने वाहनों के संबंध में माइक्रो आब्जर्वर्स को कहा कि मतदान दलों के साथ वाहनों की व्यवस्था की गई है। इस दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने चैलेंज वोट, मशीनों के फिटिंग, रिप्लेस, सीलिंग, मॉक पोल, मतदान समय, टेस्ट वोट, सीआरसी जैसे मतदान प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछे। इस संबंध में किसी भी प्रकार की शंका होने पर तुरंत प्रश्न पूछकर शंका का समाधान करने की बात कही। नायब तहसीलदार हरनंदन बंजारे, जिला मास्टर ट्रेनर राजेश डेनियल उपस्थित रहे।

 

Share On WhatsApp