छत्तीसगढ़

07-Sep-2022 3:40:27 am
Posted Date

अति गंभीर एनीमिक महिलाओं को ट्रेस कर तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएं-कलेक्टर रानू साहू

कलेक्टर साहू ने ली समय-सीमा की बैठक
रायगढ़। कलेक्टर रानू साहू ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सीएमएचओ डॉ.केशरी को जिले के एनीमिक महिलाओं को ट्रेस करने के निर्देश दिए। एनीमिक महिलाओं की स्वास्थ्यगत समस्याओं को देखते हुए सभी पीएचसी में आयरन सुक्रोज उपलब्ध कराने के साथ ही महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने महिला बाल विकास अधिकारी को मितानिन व कार्यकर्ता के माध्यम से एनीमिक महिलाओं को चना, फल्ली एवं गुड़ खाने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। जिससे एनीमिक महिलाओं को लाभ प्राप्त हो सके। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा एवं आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर साहू ने जिले के निर्माणाधीन सड़कों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश। इस दौरान उन्होंने वन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सड़क निर्माण की धीमी गति की जानकारी होने पर डीएफओ एवं पीडब्ल्यूडी विभाग को आपसी समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्य में आ रही समस्या का निराकरण कर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दी। इस दौरान उन्होंने भू-अर्जन मुआवजा वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर साहू ने भू-अर्जन सर्वे के लिए पटवारी एवं आरआई की टीम बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम को भू-अर्जन मुआवजा वितरण के संबंध में आवश्यक प्रपत्र बनाने को कहा, जिससे प्रभावितों को समय से मुआवजा वितरण किया जा सके। बैठक में सभी एसडीएम को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए, जिससे पात्र हितग्राही योजना से लाभान्वित हो सके।
कलेक्टर साहू ने हाथी प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी लेते हुए डीएफओ धरमजयगढ़ को जनहानि एवं संपत्ति हानि का आंकलन करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने हाथी से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। डीएफओ धरमजयगढ़ ने बताया कि हाथी प्रभावित क्षेत्रों में हाथियों के चहल कदमी की जानकारी होते ही ग्रामीणों को अलर्ट करने के साथ ही हाथी मित्र दल का सहयोग लिया जाता है। कलेक्टर साहू ने गौठानो की समीक्षा करते हुए उप संचालक कृषि को गौठानों में गोबर खरीदी एवं वर्मी कंपोस्ट निर्माण में वृद्धि करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा आयुक्त आदिम जाति को सुपोषण वाटिका योजना पर कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने गत दिवस रायगढ़ प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री बघेल द्वारा किए गए घोषणाओं के क्रियान्वयन पर अमल लाने के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सीएम के घोषणा से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें।  
इस दौरान संयुक्त कलेक्टर मनीष मिश्रा, संयुक्त कलेक्टर सुश्री अभिलाषा पैकरा, डिप्टी कलेक्टर पी.के.गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर रोहित सिंह, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी. जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Share On WhatsApp