छत्तीसगढ़

07-Sep-2022 3:40:04 am
Posted Date

जनदर्शन में पहुंचे 100 से अधिक आवेदक, कलेक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों को संबंधित आवेदन पर तत्काल निराकरण के दिए निर्देश

जनदर्शन में मौके पर बना दो लोगों का राशन कार्ड, आवेदिका ने कलेक्टर को कहा बहुत-बहुत धन्यवाद
प्रमिला तिग्गा को विधवा पेंशन दिलाये जाने के दिए निर्देश

रायगढ़। रायगढ़ के सृजन सभाकक्ष में आज दोपहर कलेक्टर जनदर्शन का आयोजन हुआ। जिसमें कलेक्टर रानू साहू ने विकासखण्ड खरसिया  के  जैमुरा निवासी जावा बाई बंजारे एवं अमलीडीह के आरती देवी कहार को पात्र पाये जाने पर मौके पर ही तत्काल राशन कार्ड बनवाकर प्रदाय किया। दोनों हितग्राहियों ने कलेक्टर को अपना धन्यवाद ज्ञापित किया।
जनदर्शन में लगभग 100 से ऊपर लोग अपनी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। कलेक्टर साहू ने सभी आवेदनों को बारीकी से देखा और संबंधित अधिकारियों को तत्काल आवेदन का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर साहू ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनदर्शन में जो भी केसेस आते है उसे तुरंत निराकृत करते हुए कलेक्टर कार्यालय एवं संबंधित आवेदकों को भी सूचित करें। ताकि आगे आवेदक को किसी भी प्रकार से इधर-उधर भटकना न पड़े। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, डीएफओ स्टायलो मण्डावी, आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनदर्शन में आज विकासखण्ड पुसौर के ग्राम मिड़मिड़ा के समस्त पालकगण पहुंचे थे। उनका कहना था कि शा.पू.मा.शाला मिड़मिड़ा में वर्तमान में सिर्फ तीन शिक्षक पदस्थ है। जिसमें से दो शिक्षक 6-6 कालखण्ड का अध्यापन कर रहे है तथा एक शिक्षक शैक्षिक समन्वयक के पद पर कार्यरत है जो संकुल के कार्यों एवं बैठकों, प्रशिक्षण आदि में व्यस्त रहते है, जिसकी वजह से बच्चों का सही अध्यापन नहीं हो पा रहा है। सभी पालकों ने अपने बच्चों का भविष्य को देखते हुए कलेक्टर से वहां तत्काल अतिरिक्त शिक्षक की पदस्थापना करने हेतु निवेदन किया। कलेक्टर साहू उनके आवेदन को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को उचित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। ग्राम-भगोरा के रतलाल राठिया ने अपनी पत्नी की अस्पताल में डिलीवरी के दौरान हुई मृत्यु के जांच कराये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उनका कहना था कि शुरू माह से डिलीवरी होते तक जांच उपरांत उनकी पत्नी की स्थिति ठीक थी, किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं पायी गयी थी। लेकिन डिलीवरी के समय पर अचानक मृत्यु होना संदेहादस्पद लग रहा है। कलेक्टर साहू ने सीएमएचओ डॉ.केशरी को इस संबंध में तत्काल जांच करवाने के निर्देश दिए।
रायगढ़ के रामभांठा निवासी प्रमिला तिग्गा अपने छोटे बच्चों को लेकर विधवा पेंशन दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि बीते 9 वर्ष पहले पति की मृत्यु हो गयी है। पति के मृत्यु के बाद दो छोटे-छोटे बच्चों के पालन-पोषण के साथ परिवार चलाने में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में वे रोजी-मजदूरी का काम करती है। उन्होंने कलेक्टर से आग्रह किया कि शासन के नियमानुसार विधवा पेंशन मिल जाता तो, परिवार चलाने में आसानी होती थी। कलेक्टर साहू ने समाज कल्याण अधिकारी को तत्काल इनके आवेदन पर निराकरण करते हुए विधवा पेंशन दिलाए जाने के निर्देश दिए। ग्राम-बरपाली के संयुक्त खातेदार राजीव गांधी न्याय योजना अंतर्गत बोनस राशि दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। कलेक्टर ने संबंधित आवेदन पर जांच कार्यवाही करते हुए बोनस राशि दिलाये जाने के निर्देश दिए। ग्राम ठेंगागुड़ी निवासी नारायण प्रधान ठेंगागुड़ी में नवीन प्राथमिक शाला भवन एवं अहाता निर्माण कराये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने कलेक्टर को बताया कि ठेंगागुड़ी का प्राथमिक शाला भवन एवं उसका अहाता पहले से बहुत जर्जर स्थिति में था। उन्होंने बताया कि बीते दिनों उसे क्षेत्र में आये बाढ़ के कारण वहां की स्थिति और अत्यंत जर्जर हो गयी है। जिससे गंभीर दुर्घटना होने की आशंका है। कलेक्टर साहू ने जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल स्कूल का निरीक्षण करने एवं उसका जीर्णोद्धार करवाने के निर्देश दिए।

 

Share On WhatsApp