छत्तीसगढ़

19-Jul-2022 5:55:00 am
Posted Date

जिले में बच्चों की भाषाई एवं गणितीय दक्षता विकास हेतु ईजीएल प्रशिक्षण संपन्न

रायगढ़। जिले के तीन विकासखंड रायगढ़, खरसिया एवं तमनार में कक्षा पहली एवं दूसरी में अध्ययनरत विद्यार्थियों के भाषाई एवं गणितीय दक्षता उन्नत करने के लिए जिला प्रशासन, यूनिसेफ एवं रूम टू रीड के सहयोग से ईजीएल प्रशिक्षण शासकीय नटवर उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में संपन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 21 जुलाई 2022 तक आयोजित किया जाना है। 13 जुलाई को यूनिसेफ  एवं रूम टू रीड के राज्य प्रशिक्षक एवं तीनों विकासखंड के चयनित मास्टर ट्रेनर्स का उन्मुखीकरण जिला परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायगढ़ में संपन्न हुआ तथा 14 से 16 जुलाई 2022 तक 3 दिवसीय प्रशिक्षण जिसमें तीनों विकासखंड के संकुल समन्वयक विकासखंड स्रोत समवयक एवं मास्टर ट्रेनर्स शामिल हुए।
विदित हो कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रुप से कक्षा एक एवं कक्षा दो में अध्ययन करने वाले बच्चों के भाषाई  दक्षता विकसित करने के लिए भाषा से संबंधित वर्णों को पहचानना, वर्णों को जोड़कर शब्द बनाना एवं शब्द का अर्थ समझने की प्रक्रिया को बड़े ही सरल तरीके से बताया गया तथा गणितीय दक्षता विकसित करने हेतु अंको की पहचान कर उनके व्यवहारिक उपयोग करने के सरलतम तरीकों को आकर्षक तरीके से बताया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद यह महसूस किया जा रहा है कि इस विशेष तकनीक के प्रयोग से रायगढ़ जिले के तीन विकासखंड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चल रहे कार्यक्रम के बाद बच्चों को भाषा को समझने की अवधारणा स्पष्ट होगी तथा वे विशेष रूचि के साथ कक्षा की ओर आकर्षित होंगे। प्रशिक्षण का प्रथम दिवस रायगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य एवं जिला मिशन समन्वयक आर.के.देवांगन के विशेष उपस्थिति में प्रारंभ हुआ।
कार्यक्रम में सहायक परियोजना अधिकारी भुवनेश्वर पटेल, ईजीएल कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी आलोक स्वर्णकार तथा जिले की सभी विकासखंड स्त्रोत समन्वयक एवं सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारीगण उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम द्वितीय दिवस तथा तृतीय दिवस पर प्रशिक्षकों के द्वारा विशेष चर्चा की गई। जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य ने प्रारंभ दिवस पर प्रशिक्षार्थियों से प्रशिक्षण के उद्देश्य, आवश्यकता पर विशेष मार्गदर्शन एवं संकुल स्रोत समन्वयक तथा मास्टर ट्रेनर्स के  द्वारा भविष्य में किए जाने वाले कार्यों पर विस्तृत चर्चा की प्रशिक्षण दिवस के अंतिम दिवस संकुल स्त्रोत समन्वयकों से तीन दिवसों में प्राप्त ज्ञान पर विस्तृत चर्चा भी की गई तथा आवश्यक निर्देश दिए गए। जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला मिशन समन्वयक द्वय ने 22 जुलाई 2022 को गौरेला पेंड्रा जिले से आ रहे एक्स्पोजर विजिट के सदस्यों के आने से पूर्व ईजीएल केंद्रों को व्यवस्थित कर आवश्यक का तैयारी करने हेतु निर्देशित किया गया। कार्यक्रम के अगले चरण में 21 से 23 जुलाई 2022 तक 3 दिवसीय प्रशिक्षण कक्षा पहली एवं दूसरी कक्षा को अध्यापन करने वाले शिक्षकों को विकासखंड स्तर पर दिया जाएगा। इसके लिए रायगढ़ विकास खंड में 5 प्रशिक्षण केंद्र, खरसिया विकास खंड में चार प्रशिक्षण केंद्र तथा तमनार विकास खंड में 3 प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए है। इस कार्यक्रम से रायगढ़ खरसिया एवं तमनार विकासखड के 525 विद्यालय के कक्षा पहली एवं दूसरी में पढऩे वाले विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा।

 

Share On WhatsApp