छत्तीसगढ़

16-Jul-2022 5:42:51 am
Posted Date

बेटी की चरित्र पर शंका कर पिता ने डंडे से मारकर की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

पुलिस को गुमराह करने आरोपी मृतिका के पहने जींस को उतारकर शव को झाड़ियों में छिपया
आरोपी पिता के ‍द्विभाषी कथनों से पुलिस को हुआ संदेह, मर्ग जांच में हुआ हत्या का खुलासा
कापू थाना प्रभारी ने आरोपी को हत्या व साक्ष्य छिपाने के आरोप में गिरफ्तार कर भेजा रिमांड पर

रायगढ़। दिनांक 14.07.2022 को थाना कापू क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कवई जमरगा में एक कोरवा युवती का शव नदी किनारे शमशान न घर के पास अर्द्धनग्न अवस्था में मिलने की सूचना को गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी कापू उप निरीक्षक नंदलाल पैंकरा द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देकर अपने स्टाफ के साथ तत्काल मौके के लिये रवाना हुये। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के निर्देशन पर  एसडीओपी धरमजयगढ़/सीएसपी रायगढ़ दीपक मिश्रा भी घटनास्थल के लिये रवाना हुये। ग्राम कवई जगरगा पहाड़ी पर बसा गांव है, जहां नदी किनारे शमशान घाट पर गांव की  14 वर्षीय कु.चम्पा कोरवा का शव मिला था। कापू पुलिस पंचानामा कार्यवाही जांच में जुटी हुई थी। मृतिका की मां तथा ग्रामवासी मृतिका के पिता शनिराम कोरवा पर ही नाबालिग की हत्या की शंका कर रहे थे, क्योंकि एक दिन पहले गांववालों को शनिराम कोरवा लड़की चम्पा (मृतिका) को 11 तारीख को रथ के दिन से गायब होना बताया था और जब लड़की को ढूंढने  निकले तो एकाएक लड़की का शव उसे मिल गया है। कापू थाना प्रभारी संदेही शनिराम कोरवा से हिकम्मत-अमली से पूछताछ किये तो उसने अपना जुर्म स्वीकार कर दिनांक 11.07.2022 की रात्रि शमशान घाट के पास एक लड़के के साथ देखकर लड़की गांव, समाज में बदनाम करायेगी कहकर डंडे से मारकर उसकी हत्या करना कबूल किया और स्वयं ही उसके बेटी के पहने जींस को उतार कर हत्या को अन्य रूप देने का प्रयास करना बताया।
घटना का संक्षिप्त विवरण-
घटना के संबंध में दिनांक 14.07.2022 को शनिराम कोरवा थाना आकर मौखिक मर्ग इंटीमेशन दर्ज कराया कि मृतिका कु.चम्पा कोरवा इसकी पुत्री दिनांक 11/07/22 के रात्रि 10/00 बजे से बिना बताये कहीं चली गयी थी जो खोजबीन के दौरान आज दिनांक 14/07/22 के 8/00 बजे ग्राम जमरगा शमशान घाट के पास गड्ढे में उसका शव मिला ,मृतिका की मृत्यु किस कारण से हुई है मुझे नहीं मालूम है।
घटना की सूचना पर घटनास्थल पहुंचे थाना प्रभारी कापू उप निरीक्षक नंदलाल पैंकरा को गवाह बताये कि लड़की चम्पा गांव में 2-3 रोज से नहीं दिखने पर उसके पिता को पूछे तो बताया कि उसकी मां के साथ मां के मायके गांव पेठ गई है। गांव का राजू महाराज शनिराम कोरवा के साथ ग्राम पेठ शनिराम के ससुराल गया था। उसकी पत्नी लड़की चम्पा को साथ नहीं आना बताई। तब शनिराम की पत्नी और राजू महाराज को शनिराम कोरवा की बातों पर शंका हुआ, शनिराम कोरवा गांव में लड़की को ढूंढेंगे कहकर ग्राम पेठ से वापस गांव जमरगा आ गया। दूसरे दिन गांववालों के साथ लड़की को ढूंढने निकाला और कुछ ही देर में आकर बताया कि लड़की का शव शमशान घाट के पास मिला है। तब गांववालों को भी उस पर शंका हुआ। संदेही शनिराम कोरवा से कड़ी पूछताछ में अपराध स्वीकार किया है।
आरोपी शनिराम कोरवा अपने इकबालिया बयान में बताया कि उसके 5 बच्चे हैं। सबसे बड़ी बेटी बसंती का शादी हो चुका है जो मायके ग्राम जमरगा में ही रहती है। दूसरे नम्बर की लड़की चंपा कोरवा 14 साल की है। वह घर पर रहती है, चंपा गांव के कई लड़कों के साथ बातचीत करती थी और उनसे मिलने भी चली जाती थी जिसे मना किया था पर नहीं मानती थी। दिनांक 11/07/2022 को गांव के रथ यात्रा में घर के सभी लोग रथ देखने गए थे। रथ मेला में पत्नी के साथ झगड़ा हुआ तो पत्नी अपने मायके ग्राम पेठ अकेले चली गई। सभी बच्चे घर पर थे रात्रि करीब 10:00 बजे छोटी लड़की चंपा घर से निकली कुछ देर बाद बड़ी लड़की बसंती आकर बताई की लड़की चंपा को किसी लड़के के साथ शमशान घाट पर देखी है। तब घर से डंडा लेकर निकला और शमशान घाट के पास चंपा को एक लड़के के साथ देखा, लड़की के पास आता देख लड़का भाग गया। चम्पा को गांव, समाज में हमारा इज्जत लेगी कहकर गुस्से में हाथ में रखे लकड़ी के डंडे से चंपा के सिर में कई बार मारा, चम्पा वही गिरकर बेहोश हो गई, कुछ देर बाद उसकी सांसे बंद हो गई। तब घबरा गया और हत्या को अन्य रूप देने उसके पहने हुए जींस पैंट को निकाल कर झाड़ी वाले गड्ढे में जींस और डंडा को छुपा दिया था और घर आकर बताया कि लड़की शमशान घाट के पास नहीं दिखी है। आरोपी  के इकबालिया बयान पर घटना में प्रयुक्त डंडा व मृतिका का जींस पैंट गांववालों के समक्ष बरामद कर जप्त किया गया है। कापू पुलिस मर्ग जांच पर आरोपी शनिराम कोरवा पिता भगत राम कोरवा उम्र 40 वर्ष सा.कवई जमरगा थाना कापू जिला रायगढ़ के विरूद्ध धारा 302, 201 IPC  का अपराध पंजीबद्ध कर आरोपी को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है। एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के मार्गदर्शन पर अंधे कत्य का शीघ्र खुलासा कर आरोपी को सलाखों के पीछे भेजने में थाना प्रभारी कापू उप  निरीक्षक नंदलाल पैंकरा, सहायक उप निरीक्षक बृज किशोर गिरी, आरक्षक सुखदेव राठिया, महिला आरक्षक मंगरिता पैंकरा की अहम भूमिका रही  है।

 

Share On WhatsApp