छत्तीसगढ़

09-Jun-2022 4:40:44 am
Posted Date

माहवारी स्वच्छता के लिए गंभीरता से करें सर्वे, महिलाओं को करें जागरूक-कलेक्टर भीम सिंह

माहवारी स्वच्छता सर्वे के लिए दिया गया प्रशिक्षण
स्कूल, कॉलेजों में सेनेटरी पैड उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

रायगढ़। कलेक्टर भीम सिंह के निर्देशन में पॉवना अभियान तहत जिले को शत-प्रतिशत माहवारी स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत महिलाओं में माहवारी स्वच्छता, जागरूक  और सेनेटरी पैड की उपयोगिता की प्रतिशत के मूल्यांकन के लिए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के विभिन्न ब्लाक के एनएसएस एवं नेहरू युवा केन्द्र के बालिकाओं का एक दिवसीय माहवारी स्वच्छता प्रबंधन-सेनेटरी पैड की प्रतिशतता का मूल्यांकन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
प्रशिक्षण में कलेक्टर सिंह ने छात्राओं को माहवारी संबंधी सर्वे को गंभीरता से करने एवं  महिलाओं को जागरूक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य के लिहाज से माहवारी स्वच्छता बहुत जरूरी है। जिसके लिए स्कूल कालेजों के साथ गांवों में सेनेटरी पैड की उपलब्धता सुनिश्चित करंे। जिससे उसकी पहुंच महिलाओं तक सुलभ हो पाए। जिससे गांव स्तर में सेनेटरी पैड की उपयोगिता बढ़ेगी। कलेक्टर ङ्क्षसंह ने कहा कि जिले को शत-प्रतिशत माहवारी स्वच्छ बनाना है, जिसके लिए यह सर्वे आवश्यक है। जिससे मूल्यांकन किया जा सकता है कि कौन से गांव एवं ब्लाक में माहवारी संबंधी जागरूकता आवश्यक है। जिससे उन स्थानों में विभागीय गतिविधियों एवं बालिका प्रतिनिधियों के माध्यम से माहवारी स्वच्छता पर और बेहतर कार्य किया जा सकें।
इस अवसर पर यूनीसेफ मास्टर ट्रेनर प्रियंका सेठी, राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक भोजराम पटेल, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र चंद्रभूषण चंद्रा, सहायक जिला समन्वयक चंद्रेश टांक, जिला सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन अर्जुन मेहर व हीरा सिंह तथा नोडल अधिकारी पावना सुश्री मोनिका ईजारदार तथा तुषार चौहान उपस्थित रहे।

Share On WhatsApp