विज्ञान

04-Nov-2018 10:52:47 am
Posted Date

आयुर्वेद के अनुसार सुबह उठने के बाद सबसे पहली कौनसी चीज़ का सेवन करना चाहिए स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए?

यह बात मैं आयुर्वेद के अनुसार ही नहीं बल्कि सेहत पर जितने लेख पढ़े हैं, लोगों के अनुभव और राय, परन्तु सबसे अधिक अपने अनुभव पर आधारित बातों को सम्मलित करके बता रहा हूँ।

सुबह उठ कर सबसे पहले तीन गिलास जल पीना चाहिए। ये एक दम पीना न संभव है न ठीक। पहले एक गिलास जल लें। गर्मियाँ हैं तो ठंडा जल न लें । घड़े का भी नहीं। रूम टेम्परेचर, कमरे के तापमान पर किसी बर्तन में रखा जल ही, धीरे धीरे, घूँट घूँट, पियें। आधा गिलास समाप्त होने पर दो मिनट का अंतराल दें। तीन गिलास को लगभग १५ मिनट में समाप्त करें। यदि सर्दियाँ हों तो जल थोड़ा गुनगुना कर लें।

टॉक्सिन को कम करने में करता है मदद

इतना जल इकठ्ठा पीने का फायदा यह होगा की शरीर में पिछले दिन में इकठ्ठा हुए टोक्सिन, अम्ल, वसा आदि की धुलाई हो जाएगी।इसे ऐसा कल्पना करें। यदि किसी नाली में कुछ गन्दगी हो तो वह धीरे धीरे या थोड़ा पानी डालने से नहीं बहती। उसे बहाने के लिए ज्यादा पानी तेजी से डालना पड़ता है। ऐसे ही जब हम इकठ्ठा एक लीटर जल पीते हैं तो वो शरीर में शीघ्रता से प्रवाह होते हुए शरीर के टोक्सिन को बहा ले जाता है।

मैं ये नित्य सुबह करता हूँ । ऐसा करके 65 वर्ष की आयु में भी उच्च रक्त चाप व् मधु मेह जैसी भयानक बिमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

Share On WhatsApp