विज्ञान

01-Nov-2018 10:13:00 am
Posted Date

इन नेचुरल तरीके से कर सकते है अपने डायबिटीज को कंट्रोल

डेस्क डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। इसे कंट्रोल में रखने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा भी लेते हैं। लेकिन दवाइयों की जगह आप कुछ नेचुरल तरीके अपनाकर भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकेंगे।

हेल्दी डाइट– डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें और ताजा सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा अलसी के बीज, ब्रोकोली, अंडे, अमरूद और दालों का सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए सही है।

अच्छी नींद– अगर आप ठीक तरह से सो नहीं पाते तो उसका सीधा असर शुगर लेवल पर पड़ता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ने लगता है इसलिए डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए अच्छी और गहरी नींद लें।

भरपूर पानी पिएं- शुगर को नेचुरली कंट्रोल रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीये। सही मात्रा में पानी पीने से डायबिटीज का खतरा बहुत कम होता है।

तांबे के बर्तन में पीएं पानी– रातभर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह उस पानी को पिएं। यह पानी डायबिटीज को कंट्रोल रखता।

 
 

Share On WhatsApp