विज्ञान

22-Aug-2018 11:22:15 pm
Posted Date

घुटने के दर्द को नजर अंदाज ना करे,पटेला फीमोरल नी को आर्थराइटिस बना सकता है अपंग

रायपुर। क्या आपके घुटने में हमेशा दर्द रहता है… या फिर आपको चलने फिरने और घुटने को मोड़ने में दर्ज करता है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करें। ये दर्द पटेला फीमोरल नी आर्थराइटिस हो सका है। डॉक्टर से समय पर नहीं दिखाने पर आप अपंग ही सकते हैं। ऐसे में बीमारी को ज्यादा नजरअंदाज करने पर टोटल नी रिप्लेसमेंट करना पड़ सकता है। यदि इस रोग का पहले ही उपचार नहीं होता तो आर्थराइटिस की समस्या भी हो सकती है। लिहाजा आपको हड्डी रोग व जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ को तुरंत दिखा कर सलाह लें। 
क्या होता है पटेला फीमोरल नी आर्थराइटिस-हमारे घुटने का जोड़ तीन भाग से मिलकर बना है। दो जोड़ फीमर और टीबीया के बीच होता है जबकि एक जोड़ फीमर और पटेला के बीच में होता है। ज्यादातर फीमर और टीबीया के बीच का जोड़ खराब होता है। कभी-कभी फीमर और पटेला के बीच के जोड़ में भी खराबी आ जाती है। इस स्थिति को पटेला फीमोरल नी आर्थराइटिस कहा जाता है।
एक्स रे में भी नहीं आती पकड़-पटेला फीमोरल नी आर्थराइटिस होने पर पैर को मोडऩे, चलने या घुटने की छोटी-मोटी मूवमेंट करने में बहुत दर्द होता है। एक्स-रे में भी यह बीमारी पकड़ में नहीं आती। इसे पकड़ने के लिए स्कायलाइन व्यू जांच करवाई जाती है जिससे घुटने की सही स्थिति के बारे में पता लगाया जाता है।
कई चरणों में होता है इलाज –पटेला फीमोरल नी आर्थराइटिस का इलाज कई चरणों में होता है। इसके लिए सबसे पहले मरीज की रूटीन एक्ससाइज बंद कराई जाती है। साथ ही अगर पेशेंट नी कैप पहनते हैं तो उसे बंद कराया जाता है। बीमारी में घुटने का एक ही भाग खराब होता है इसीलिए पूरा घुटना बदलवाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसके इलाज में दूरबीन से सर्जरी की जाती है और पटेला के आस-पास के मांस को निकाल दिया जाता है।

Share On WhatsApp