विज्ञान

22-Nov-2018 6:20:36 am
Posted Date

15 दिसंबर तक पटरी पर दौड़ सकती है हाई स्पीड बिना इंजन वाली ट्रेन

नई दिल्ली , 21 नवम्बर ।  देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन-18 का परिचालन 15 दिसंबर तक शुरू हो सकता है। अभी इसका परीक्षण मुरादाबाद में चल रहा है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘ट्रेन-18 की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। पहली बार इसे दिल्ली से वाराणसी या दिल्ली से भोपाल के लिए चलाया जा सकता है।
उक्त अधिकारी के अनुसार, ‘परीक्षण के दौरान ट्रेन-18 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ चुकी है। परिचालन के दौरान यह 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। उम्मीद है कि 15 दिसंबर तक इसका परिचालन शुरू हो जाएगा।’
ट्रेन-18 में विश्व की सबसे अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इनमें वाईफाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, बायो वैक्यूम टायलेट, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग प्वाइंट और यात्रियों की उपलब्धता तथा मौसम के हिसाब से तापमान नियंत्रित करने वाली प्रणाली से युक्त है। पूर्णत: वातानुकूलित और स्वचालित माड्यूल वाली ट्रेन-18 को पिछले महीने धूमधाम से लांच किया गया था। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने चेन्नई स्थित इंटिग्रेटेड कोच फैक्ट्री में धूमधाम के साथ इसे हरी झंडी दिखाई थी।
मारे गए लोगों में खमरिया आयुध फैक्ट्री का एक कर्मचारी भी शामिल है। 18 घायलों में से एक की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। मारे गए लोगों की पहचान नारायण शामराव, विलास लक्ष्मण, उदयवीर सिंह, प्रवीण प्रकाश मुंजेवार, राजकुमार भोवटे और प्रभाकर रामदास वानखेड़े के रूप में हुई है।
बता दें कि ऐसे कायरें में ठेके पर बुलाए गए लोगों का उपयोग गढ्डे खोदने एवं गढ्डे में दबाए गए विस्फोटकों पर रेत की बोरियां रखने के लिए किया जाता है। हादसे के बाद जबलपुर स्थित खमरिया आयुध फैक्ट्री और चंद्रपुर स्थित आयुध फैक्ट्री का स्टाफ आपात स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलगांव पहुंच चुका है।

Share On WhatsApp