राज्य

17-Nov-2018 11:30:08 am
Posted Date

दिल्ली के बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराएगी केजरीवाल सरकार

0-आईआरसीटीसी के साथ हुआ करार
नईदिल्ली ,17 नवंबर । दिल्ली सरकार दिल्ली के 70 हज़ार से ज़्यादा लोगों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने जा रही है. इसके लिए दिल्ली सरकार और आईआरसीटीसी के बीच करार भी हो चुका है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए 70 ट्रेनों की मांग की है, जिसके लिए शुरुआती पेमेंट भी की जा चुकी है. उम्मीद है कि दिसंबर की शुरुआत में श्रद्धालुओं को लेकर पहली ट्रेन दिल्ली से निकलेगी और मार्च तक 70 ट्रेनों करीब 77 लोगों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराई जाएगी.
दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों के लिए धार्मिक यात्रा कराने वाली यह ट्रेन दिल्ली के लोगों के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त सौगात होगी. ऐसी 70 ट्रेनों के लिए दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों से 77 हज़ार लोग शामिल होंगे. सीनियर सिटिजन्स को अपने साथ एक-एक अटेंडेंट ले जाने की छूट मिलेगी. इस तरह की पहली ट्रेन 10 दिसंबर के आसपास दिल्ली से रवाना होगी और मार्च 2019 तक 70 ऐसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.
दिल्ली तीर्थ यात्रा कमिटी के अध्यक्ष कमल बंसल ने बताया है कि इस यात्रा में मुसाफिरों को होटल, बस, शाकाहारी भोजन, टूरिस्ट गाइड और डॉक्टर जैसी तमाम सुविधाएं मुफ्त में मुहैया कराई जाएंगी. खास बात ये है कि इस यात्रा में लोगों को धार्मिक यात्रा के साथ ही आसपास के पर्यटक स्थलों की भी सैर कराई जाएगी. इस तरह की यात्रा पर दिल्ली सरकार कऱीब 70 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.
दिल्ली के जिन श्रद्धालुओं की इस तरह की यात्रा पर जाने की इच्छा होगी, उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. यह प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू होने जा रही है. इस यात्रा पर केवल सिनियर सिटीजन ही एक अटेंडेंट के साथ जा सकते हैं और इसलिए उनके पास दिल्ली का वोटर कार्ड होना ज़रूरी है. दिल्ली के हर विधायक को ये जि़म्मेदारी दी गई है कि वो ऐसे लोगों का चुनाव करें जो मेडिकली फिट हों.

 

Share On WhatsApp