राज्य

26-Aug-2019 12:30:46 pm
Posted Date

पंचायत के आदेश पर महिला के बाल काटे, निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया

रांची,26 अगस्त । झारखंड के कोडरमा स्थित मरकच्चो प्रखंड के देंगोडीह गांव में भतीजे से शारीरिक शोषण का आरोप झेल रही पीडि़ता का महिलाओं की कथित पंचायत में निर्वस्त्र कर बाल काटे जाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि महिला का शारीरिक शोषण उसका भतीजा ही कर रहा था. फिर बाद में महिला को ही दोषी करार दिया गया. यह फैसला और कहीं नहीं, बल्कि मंदिर के पास लगाई गई महिलाओं की कथित पंचायत में ही किया गया.
जानकारी के अनुसार, महिलाओं की कथित पंचायत में पहले तो महिला को घर से पंचायत तक घसीट कर लाया गया और उसके बाद निर्वस्त्र कर उसके बाल काट दिए गए. इतना ही नहीं फिर उसे ऐसी अवस्था में सरेआम गांव में घुमाया गया. पीडि़त महिला ने थाने में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है.
पीडि़त महिला की मानें तो पिछले 3 महीने से पति की गैरमौजूदगी में उसका भतीजा लगातार उसका शारीरिक शोषण कर रहा था. जब यह बात महिला ने लोगों को बताई तो उस पर ही सारा आरोप लगाकर पंचायत में उसे निर्वस्त्र कर उसके बाल काटकर उसे सजा दी गई. पंचायत के इस तुगलकी फरमान और सजा के बाद पीडि़त महिला और उसका पूरा परिवार सकते में है. जिस दिन महिलाओं की पंचायत में पीडि़ता को सजा सुनाई गई उसके एक दिन पहले ही उसका पति घर वापस आया था. उसे इस घटना के बारे में कुछ भी पता नहीं था. हालांकि जब उसकी पत्नी को महिलाओं की कथित पंचायत में घर से ले जाया जा रहा था तब उसने पत्नी को रोकने का प्रयास किया था, लेकिन तब उसकी किसी ने नहीं सुनी.
बहरहाल महिला ने नवलशाही थाने में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है. मामले की जानकारी देते हुए कोडरमा एसपी एम तमिल वानन ने बताया कि 11 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज कर लिया गया है. मामले के सुपर विजन के लिए एसडीपीओ को निर्देश दिए गए हैं.

Share On WhatsApp