व्यापार

04-Sep-2021 3:47:23 am
Posted Date

दुबई एक्सपो में भारत का स्थायी पवैलियन, राम मंदिर का भी होगा प्रदर्शन

नई दिल्ली। छह महीने तक चलने वाले दुनिया भर के लिए प्रमुख प्रदर्शनी स्थल दुबई एक्सो 2020 में इस वर्ष भारत भी भागीदारी कर रहा है और इसमें राम मंदिर, वाराणसी के घाटो के साथ ही योगा का भी प्रदर्शन होगा। वाणिज्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्यम ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुये कहा कि एक अक्टूबर 2021 से लेकर 31 मार्च 2022 तक चलने वाले दुबई एक्सपो के लिए भारत का स्थायी पवैलियन बनकर तैयार हो गया है। यह चार मंजिला भवन है और इसके आगे ओपन थियेटर भी है। वाणिज्य एवं उद्योग संगठन फिक्की के सहयोग वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय इसमें भाग ले रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनबीसीसी ने इस पवैलियन का तैयार किया है और इस भवन के रखरखाव की जिम्मेदारी भी एबीसीसी की है।
उन्होंने कहा कि 26 सप्ताह तक चलने वाले इस एक्सपो में देश की कंपनियों के साथ ही 30 सरकारी विभाग भी भाग ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त राज्य भी भाग ले रहे हैं और दुनिया भर के निवेशकों एवं पर्यटकों को आकर्षित करने की कोशिश करेंगे और अपने स्तर पर निवेश को लेकर करार करेंगे। इस वर्ष एक्सपो में दुनिया भर के 192 देश भाग ले रहे हैं जबकि पांच वर्ष में एक बार लगने वाले इस एक्सपो में पिछली बार 140 देशों ने भाग लिया था। इसमें इस वर्ष ढाई करोड़ लोगों के आने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों को समय दिया गया है। गुजरात, कर्नाटक और तेलंगाना जहां निवेश आकर्षित करने के लिए भाग लेने जा रहा है वहीं लद्दाख पर्यटक आकर्षित करने के लिए शिरक्त कर रहा है। इसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इसमें भाग लेने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी इस संबंध में कुछ भी कहना सही नहीं होगा। वैसे दुबई के साथ भारत का रिश्ता बहुत अच्छा है और प्रधानमंत्री का स्वयं का संबंध में बेहतर है।
इस एक्सपो में राम मंदिर के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश भी इसमें भाग ले रहा है और उसने राम मंदिर के साथ ही वाराणसी के घाटो को प्रदर्शित करने की तैयारी की है। जो राज्य भाग लेंगे वह अपने प्रदेश को प्रदर्शित करेंगे। हालांकि राज्य की प्रदर्शन अवधि के समापन के साथ ही संबंधित राज्य द्वारा प्रदर्श भी समाप्त हो जायेगा।
सचिव ने कहा कि इसमें देश के 115 आकांक्षी जिलों के बच्चों को भी ले जाया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक्सपो के समाप्त होने के बाद भी इस भवन का उपयोग किया जायेगा।

Share On WhatsApp