व्यापार

25-Nov-2018 12:12:00 pm
Posted Date

शेयर बाजार : वायदा विकल्प तय करेंगे चाल

मुंबई । अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख बना रह सकता है, क्योंकि निवेशक नवंबर 2018 से दिसंबर 2018 के वायदा और विकल्प खंड में अपनी स्थिति तय करेंगे। जबकि नवंबर 2018 की डेरिवेटिव निविदा की समाप्ति गुरुवार (29 नवंबर) को हो रही है। इसके अलावा बाजार की चाल प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे।
आर्थिक मोर्चे पर, सरकार चालू वित्त वर्ष की तीसरी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े शुक्रवार (30 नवंबर) को जारी करेगी। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर साल-दर-साल आधार पर 8.2 फीसदी थी, जबकि पहली तिमाही में 7.7 फीसदी रही थी।
राजनीतिक मोर्चे पर, मध्यप्रदेश और मिजोरम के विधानसभा चुनाव बुधवार (28 नवंबर) को होंगे, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को होंगे। छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को होंगे। सभी पांचों राज्यों के वोटो की गिनती 11 दिसंबर को होगी।
वैश्विक मोर्चे पर, निक्केई मैनुफैक्चरिंग पीएमआई फ्लैश का नवंबर का आंकड़ा सोमवार को जारी किया जाएगा। अमेरिका की फेडरल रिजर्व की ओपन मार्केट समिति अपनी 7-8 नवंबर को हुई नीतिगत बैठक के मिनट्स की जानकारी शुक्रवार (30 नवंबर) को देगी। 

Share On WhatsApp