व्यापार

25-Nov-2018 12:10:33 pm
Posted Date

जल्द ही बंद हो जाएंगे आपके ये डेबिट और क्रेडिट कार्ड

नई दिल्ली । आने वाली एक जनवरी से कुछ डेबिट या क्रेडिट कार्ड  काम करना बंद कर सकते हैं। दरअसल आरबीआई की ओर से कुछ दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को 31 दिसंबर, 2018 तक ईएमवी चीप कार्ड से बदलने की बात कही गई है। इस कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के पास अभी पर्याप्त समय है और ऐसे में उपयोगकर्ताओं को परेशान होने की जरूरत अभी नहीं है। बता दें कि नया ईएमवी कार्ड पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है और उससे फ्रॉड होने का खतरा न के बराबर होता है। 
आरबीआई ने अपने दिशा निर्देशों में कहा कि एक सितंबर, 2015 से बैंक द्वारा जितने भी नए कार्ड (डेबिट और क्रेडिट, डमेस्टिक और इंटरनैशनल) जारी किए जाएंगे वे ईएमवी चिप और चिप आधारित कार्ड होंगे। बैंक अपनी तरफ से उपयोगकर्ताओं को कार्ड को बदलवाने के लिए बार-बार मैसेज कर रहे हैं। सवाल यह उठता है कि ईएमवी कार्ड और इसकी खूबियां क्या हैं। बता दें कि आरबीआई ने 27 अगस्त, 2015 को एक दिशा-निर्देश जारी किया था और बैंकों को कार्ड बदलने की पूरी प्रक्रिया के लिए तीन साल से अधिक का वक्त दिया था। 
गौर हो कि चिप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड सुरक्षा के लिहाज से श्रेष्ठ माने जाते हैं। ईएमवी (यूरो पे, मास्टर कार्ड और वीजा) में एक छोटा सा माइक्रोचिप होता है, जो खरीदारों की जाली ट्रांजैक्शन से सुरक्षा करता है। डेबिट या क्रेडिट कार्ड ईएमवी है या नहीं, इसका पता लगाना बेहद आसान है। ईएमवी कार्ड में ऊपर की तरफ अधिकतर बाईं ओर सुनहरे रंग का एक चिप लगा होता है। 

Share On WhatsApp