संपादकीय

24-Jul-2018 5:28:53 pm
Posted Date

सम्पादकीय- बच्चे हमारी सबसे बड़ी ताकत होते हैं !

जी हाँ जहाँ एक ओर बच्चे हमारी सबसे बड़ी कमजोरी होते हैं ,वहीं दूसरी ओर वो हमारी सबसे बड़ी ताकत बन कर उभरते हैं ,जब हम असमंजस में होते हैं । जीवन की अनिश्चितता और उतार चढ़ाव हर किसी के साथ चलते हैं। कठिन समय ,दुःख और बीमारियों के वक्त हम सबसे पहले अपने बच्चों के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं । हम परेशान हो जाते हैं कि किस तरह हम यह सब बच्चों के साथ शेयर करेंगें ? पता नहीं उनके कोमल मन पर इसका क्या असर पड़ेगा ? लेकिन हमारी सारी आशंकाए तब निर्मूल साबित हो जाती हैं जब बच्चे हमें गलत साबित कर देते हैं। विपरीत परिस्थितियों में बच्चे अपनी उम्र से बढ़कर परिपक्वता दिखाते हैं। पिछले दिनों मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे की तकलीफ की खबर ने सबको झकझोर कर रख दिया । लेकिन असली जंग तो सोनाली को ही लड़ना होगी यह तय हो गया था। माँ तो माँ होती है ,अपनी पीड़ादायक तकलीफ के इतर यह माँ भी चिंतित हो गई अपने बेटे के लिए। कैसे यह खबर रणवीर को देंगे ? यह खबर सुनकर वह कैसे रिएक्ट करेगा ? कहीं वह दुःखी ना हो जाए ? यह सारी कशमकश सोनाली के मन में भी चल रही थी लेकिन बेटे को सच्चाई से रूबरू करवाना भी उतना ही जरूरी था।

सोनाली ने इंस्टाग्राम पर एक बेहद सशक्त पोस्ट साझा की है। इस पोस्ट में सोनाली ने बताया कि किस तरह इस कठिन घड़ी में उनका बेटा उनका सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम बन कर सामने आया है।

सोनाली ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि – 12 साल 11 महीने और 8 दिन पहले जब वह उसका जन्म हुआ था तब से ही वह मेरे दिल पर राज करता है। उसके जन्म के बाद से ही उसकी खुशी और देखभाल ही मेरे जीवन का केंद्र रहा है। जब कैंसर से मेरी जिंदगी में खराब दौर शुरू हुआ तो हम यही सोच रहे थे कि रणवीर को कैसे बताएंगे। हम हमेशा से ही उसे सच्चाई बताते आ रहे हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही करना था हमें। उसने बहुत परिपक्वता से इस खबर को झेला और…तुरंत ही मेरे लिए ताकत और सकारात्मकता का स्त्रोत बन गया। कई बार तो उसकी भूमिका एकदम बदल जाती है , और वह मुझे बताता है कि क्या करना चाहिए।

बच्चों की सोच को हम अक्सर कमतर आंकते हैं ,जबकि बच्चे असीम क्षमताओं का अंनत भंडार होते हैं। वो उम्र में छोटे हैं तो क्या हुआ , वे बड़ों से ज्यादा समझदार ,जिम्मेदार और परिपक्व होकर चीजों को देखते हैं। हम उन्हें संभालते जरूर हैं लेकिन वक्त पड़ने पर वो हमारी ताकत बन जाते हैं। रणवीर अपनी माँ की ताकत बन गए हैं ,अब इसमें कोई संशय नहीं है कि सोनाली शीघ्र स्वस्थ हो जाएंगी। शुरू में ही मैंने कहा ना बच्चे हमारी कमजोरी होते हैं लेकिन जब वे हमारी ताकत बनते हैं तो दुनिया की कोई ताकत हमें परास्त नहीं कर सकती। सोनाली के शीघ्र स्वास्थय लाभ की कामना के साथ धन्यवाद। !!शुभिका!!

Share On WhatsApp