संपादकीय

02-Dec-2023 2:55:31 pm
Posted Date

सामान्य प्रेक्षकों की उपस्थिति में मतगणना के लिए दी गई प्रशिक्षण

कलेक्टर गोयल ने प्रशिक्षण का किया निरीक्षण, प्रश्नोत्तर के माध्यम से सभी की जिज्ञासा का किया समाधान
रायगढ़।  सामान्य प्रेक्षक डॉ.रूपाजंलि कार्तिक, सी.एन.लोंगफाई एवं ससीम कुमार बरई की उपस्थिति में आज शासकीय नटवर इंग्लिश मीडियम स्कूल में त्रुटिरहित मतगणना के लिए मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के निरीक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल भी पहुंचे। यहां उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माईक्रो आब्जर्वर को कहा कि मतगणना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। उन्होंने मतगणना से संबंधित बरती जाने वाली सावधानी से अवगत कराते हुए प्रश्नोत्तर के माध्यम प्रशिक्षण की तैयारी का आँकलन किया। इस दौरान उन्होंने मतगणना कक्ष में आने वाली व्यवहारिक गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य प्रात: 8 बजे शुरू होगा, मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्धारित समय में उपस्थित होना सुनिश्चित करें। इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल फोन एवं इलेक्ट्रानिक डिवाईस गणना स्थल पर प्रतिबंधित किया गया है।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने मतगणना से संंबंधित प्रक्रियाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना के प्रत्येक चरण की जानकारी चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्रों में देनी होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। सभी विधानसभा क्षेत्रों में कंट्रोल यूनिट से गणना 14 टेबल में होगी, पोस्टल बैलेट गणना हेतु रायगढ़ विधानसभा में 03 टेबल होंगें, अन्य तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 2-2 टेबल होंगें। प्रत्येक राउंड के बाद मतगणना की घोषणा की जाएगी और नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को इसकी प्रति भी दी जानी है।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रस्तुतिकरण के जरिए मतगणना की तकनीकी प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में डाक मतपत्रों की गणना, ईवीएम मशीन से मतगणना, मशीनों को राउंडवार लाने, सीलिंग परीक्षण, बॉक्स से मशीन को निकालकर परिणाम बटन के माध्यम से अभ्यर्थीवार मतों को दर्ज करना, रिटर्निंग आफिसर के माध्यम से टेबुलेशन के लिए भेजे जाने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं की जानकारी दी गई।

 

Share On WhatsApp