आज के मुख्य समाचार

07-Aug-2022 4:53:51 am
Posted Date

लंपी पॉक्स के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, पशु पालकों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली । देशभर में कोरोना की तरह एक और संक्रामक रोग तेजी से फैल रहा है। लंपी स्किन डिसीज नामक इस बीमारी से गाय और भैंसे बड़ी संख्या में बीमार हो रही हैं। इसका सबसे ज्यादा असर दुधारू पशुओं पर दिख रहा है। कई पशुओं की इस वायरस से मौत हो गई है। लेकिन अब जानवरों में लंपी पॉक्स बीमारी से लडऩे के लिए पहली स्वदेशी वैक्सीन तैयार हो गई है। इस वैक्सीन को अब इमरजेंसी यूज की मंजूरी भी मिल गई है, जोकि अगले हफ्ते तक उपलब्ध हो जाएगी।
हरियाणा के वैज्ञानिकों ने तैयार की वैक्सीन
हरियाणा के केन्द्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने लंपी वायरस के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर ली है। उत्तराखंड, राजस्थान समेत कई राज्यों में ट्रायल भी हो चुका है। जिसे अब कृषि मंत्रालय ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है। अगले सप्ताह तक वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। वैक्सीन बीकानेर वेटरनरी यूनिवर्सिटी से पीजी करने वाले अलवर निवासी डॉ. नवीन की अगुवाई में हरियाणा में 51 सेंटरों पर तैयार हुई है।
जानकारी के मुताबिक एक साल पहले ही वैक्सीन पर 90प्रतिशत काम पूरा हो गया था लेकिन एप्रूवल प्रोसेस पूरा नहीं हुआ था। दावा है कि यह एक साल के लिए पशु को पूरी तरह सुरक्षित रखेगी। फिलहाल वैक्सीन का नाम अभी तय नहीं हुआ है। गौरतलब है कि 2019 में पहली बार लंपी पॉक्स वायरस मिला था। जिसके बाद इसके वैज्ञानिकों ने सैंपल लेकर जांच शुरू की थी।

 

Share On WhatsApp