आज के मुख्य समाचार

06-Apr-2022 7:39:10 am
Posted Date

हाईवे पर पलटी डबल डेकर बस, तीन की मौत

0-  चर्चा ओवरटेकिंग में हुआ हादसा, 12 यात्री कराए गए भर्ती
अयोध्या । लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार की सुबह एक डबल डेकर बस हादसे का शिकार हो गई। चर्चा है कि ओवरटेक करने के चक्कर में यह बस कैंट थाना क्षेत्र के मुमताज नगर ओवर ब्रिज पर पलट गई। हादसे में 3 यात्रियों की मौत हुई है जबकि 12 गंभीर घायलों को उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद खिडक़ी और बॉडी काटकर घायलों को बाहर निकालना पड़ा,जिसमें एक घंटे से ज्यादा का समय लगा।  
बताया गया कि कैपिटल हॉलिडे की एक डबल डेकर बस आरजे 09 पीए 3975 अपनी रूटीन के मुताबिक रोज की तरह आज सुबह भी दिल्ली से यात्रियों को लेकर बस्ती और सिद्धार्थ नगर जा रही थी। सुबह लगभग 7:30 बजे जैसे ही यह डबल डेकर बस राष्ट्रीय राजमार्ग पर कैंट थाना क्षेत्र के मुमताज नगर स्थित ओवर ब्रिज के पास पहुंची तो डबल डेकर बस के चालक ने एक वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश की और इसी कोशिश के दौरान अनियंत्रित डबल डेकर बस ओवर ब्रिज पर ही जोरदार आवाज के बाद पलट गई। ओवर ब्रिज पर पलटी डबल डेकर बस रेलिंग के सहारे लटक गई। हादसे के बाद घायलों की चीख-पुकार और ओवरब्रिज पर जोरदार गोले दगने जैसी आवाज सुन आसपास के लोग दौड़े तथा मामले की खबर पुलिस और प्रशासन को भी। हाईवे पर हादसे की खबर के बाद पूरा तंत्र सक्रिय हो गया और कई एंबुलेंस  तथा कई क्रेनों को मौके पर बुला लिया गया। हलांकि हादसे की शिकार बस से घायल यात्रियों को निकलने में पुलिस और अन्य को खासी मशक्क्त करनी पड़ी।  बस की खिड़कियों और बाड़ी को काटकर घायलों को बाहर निकाला गया और एक-एक कर घायलों को बाहर निकलवा एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल भिजवाया गया। वहीं  क्रेनों की मदद से डबल डेकर बस को सीधा कराया गया।
15 कराए गए भर्ती, तीन की हुई मौत
हादसे के बाद घायलों को जिला अस्पताल लाए जाने के बाद ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों ने 2 को मृत घोषित कर दिया वहीं गंभीर घायल 13 को उपचार के लिए भर्ती कर लिया। इनमें से एक ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। वही एक दर्जन यात्रियों का प्राथमिक उपचार किया गया है। चोट मामूली होने के चलते मरहम पट्टी के बाद उनको छुट्टी दे दी गई।
जिला अस्पताल प्रशासन का कहना है कि हाईवे पर हुए बस हादसे में वही एक 25 वर्षीय और एक 30 वर्षीय शख्स को लाए जाने के बाद मृत घोषित कर दिया गया जबकि 50 वर्षीय पंचम राम पुत्र धनराज निवासी पीपरपतिया थाना बांसी जिला सिद्धार्थनगर, 26 वर्षीय प्रवीन कुमार पुत्र कारी लाल निवासी जीवा थाना बांसी जिला सिद्धार्थनगर, डेढ़ वर्षीय अंशिका पुत्री श्री कृष्णा निवासी तेलिया टोला थाना शोहरतगढ़ जिला सिद्धार्थ नगर, 20 वर्षीय ऋषि गुप्ता पुत्र रामचंद्र गुप्ता निवासी शिव नगर कॉलोनी पहाडग़ंज कोतवाली नगर अयोध्या, 36 वर्षीय रमेश पुत्र सुंदर निवासी हरैया थाना जोगिया सिद्धार्थनगर, 22 वर्षीय ऋषभ त्रिपाठी पुत्र अरविंद त्रिपाठी निवासी पाला थाना पथरा सिद्धार्थनगर, 25 वर्षीय अनीता पत्नी ओमप्रकाश निवासी गायघाट थाना उसका बाजार सिद्धार्थ नगर, 36 वर्षीय तारा देवी पत्नी रामबचन निवासी पटखौली थाना सोनहा जिला बस्ती, 11 वर्षीय ओम कुमार पुत्र रामकरन निवासी पटखौली थाना सोनहा जिला बस्ती, 29 वर्षीय अनीता पत्नी श्री कृष्णा निवासी तेलिया टोला थाना शोहरतगढ़ सिद्धार्थनगर, 29 वर्षीय अनीता पत्नी श्री कृष्णा निवासी तेलिया टोला थाना शोहरतगढ़ सिद्धार्थनगर 56 वर्षीय घीसू राम पुत्र स्वर्गीय खरगू निवासी भैंसहवा थाना शोहरतगढ़ सिद्धार्थनगर तथा 3 वर्षीय कार्तिक पुत्र वंश राज निवासी पटखौली थाना सोनहा बस्ती को भर्ती किया गया। भर्ती 35 वर्षीय रमेश पुत्र सुंदर ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।उधर एक गंभीर घायल 50 वर्षीय पंचम राम निवासी सिद्धार्थनगर को हालत गंभीर होने के चलते रेफर किया गया है।   एसएसपी शैलेश पांडेय ने बताया कि जिलाधिकारी नितीश कुमार और अन्य पुलिस-प्रशासनिक अमले के साथ बसाहव और राहत कार्य को अंजाम दिया गया।  उन्होंने बताया कि बस हादसे में मृतक दोनों अज्ञात लोगों की शिनाख्त 25 वर्षीय गिरजेश पांडेय पुत्र केदारनाथ पांडे निवासी जीवा थाना बांसी जिला सिद्धार्थनगर और 35 वर्षीय मोहन साहनी पुत्र प्रभु साहनी निवासी गोरियाडीह थाना मिश्रौलिया जनपद सिद्धार्थनगर के रूप में हुई है। तीनों मृतकों के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया गया है।
मृतक परिवार को दो-दो लाख का मुआवजा
-हाईवे पर डबल डेकर बस हादसे में मारे गए यात्रियों के परिवार को दो-दो लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी इस आशय की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। हादसे के बाद डीएम एसएसपी के साथ पूरा अमला घटनास्थल से लेकर अस्पताल तक मुस्तैद रहा। मामले की जानकारी पर सीएम ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच बचाव और राहत कार्य का निर्देश दिया था। शासन और प्रशासन की सक्रियता को लेकर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ चिरंजी राय मौजूद रहे तथा ऑर्थो सर्जन और फार्मासिस्ट समेत अन्य को ड्यूटी पर बुला लिया गया।
यहां स्ट्रेचर हुआ हादसे का शिकार
-हाइवे पर डबल डेकर बस हादसे का शिकार हुई थी, जिसमें तीन की मौत हो गई तथा 12 यात्रियों को उपचार के लिये गंभीर हाल में भर्ती कराया गया है।  वहीं  जिला अस्पताल में स्ट्रेचर ही हादसे का शिकार हो गया। गनीमत रही कि स्ट्रेचर पर उस समय जिस घायल यात्री को जिला अस्पताल के इमरजेंसी में पहुंचाया जा रहा था, उसकी मौत हो चुकी थी।   डबल डेकर बस हादसे के डेढ़ घंटा बाद लगभग नौ बजे घायल यात्रियों का एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचना शुरू हुआ।  एंबुलेंस से एक-एक को उतारकर स्ट्रेचर से इमरजेंसी में पहुंचाया जा रहा था, इसी दौरान एक गंभीर घायल लाल शर्ट धारी युवक को कर्मचारी स्ट्रेचर से लेकर इमरजेंसी के बरामदे में पहुंचे कि स्ट्रचर टूट गया और मरीज नीचे फर्श पर जा गिरा।  अस्पताल प्रशासन का कहना है कि डाक्टरों ने उसको जाँच के बाद पहले ही मृत घोषित कर दिया था।

Share On WhatsApp