आज के मुख्य समाचार

28-Mar-2022 4:23:55 am
Posted Date

यूपी के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी चला बुलडोजर

0- शहर के व्यवस्तम मार्ग सुपेला चौक से गदा चौक तक भिलाई निगम व जिला पुलिस प्रशासन ने हटाया अवैध अतिक्रमण
भिलाई । यूपी में अवैध अतिक्रमणों पर बाबा का बुलडोजर चलता रहता है। कुछ इसी तर्ज पर आज सुपेला भिलाई में भी भिलाई निगम की टीम ने अवैध अतिक्रमणों पर बुलडोजर चला दिया। तडक़े सुबह से ही भिलाई निगम व दुर्ग पुलिस ने सडक़ों पर व्यापार लगाने वालों के खिलाफ जमकर कार्रवाई की। सुपेला चौक से गदा चौक भिलाई का सबसे व्यवस्तम चौक है। यहां संडे मार्केट लगता है मार्केट सडक़ पर लगने से यातायात पूरी तरह जाम हो जाता है आम लोगों को रविवार को इस क्षेत्र से निकलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार इस क्षेत्र में एम्बुलेंस फंसी है यातायात बाधित होने से एम्बुलेंस निकल नहीं पाती है और मरीज की जान जाने का खतरा भी बना रहता है। अवैध अतिक्रमण हटने से यहां से छोटी से बड़ी गाडिय़ां आसानी से निकल जाएंगी। इस दौरान निगन ने बुलडोजर सहित अन्य गाडिय़ों की भी व्यवस्था रखी थी।
पहले भी हो चुकी है कार्रवाई
संडे मार्केट सुपेला की दुकानें पहले एप्रोच रोड के बीच डिवाईडर पर दोनों ओर लगती थीं। आज से पांच साल पहले तत्कालीन एसपी शशिमोहन सिंह के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई  हुई थी लेकिन इन दुकानदारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया लेकिन बात नहीं बनी। इसके बाद सडक़ के किनारे दुकान लगाने की नसीहत दी गई। तब से दुकान किनारें ही लग रही है। धीरे-धीरे दुकानें फिर सडक़ पर आ गईं। फिर वही स्थिति उत्पन्न हुए जिसे देखते हुए आज निगम व पुलिस प्रशासन ने यह कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान भिलाई निगम के अधिकारी व दुर्ग पुलिस के जवान, सीएसपी व अन्य अधिकारी मौके पर डटे रहे।
भिलाईनगर सीएसपी राकेश जोशी ने बताया कि नेहरु नगर जोन के अंतर्गत यह कार्रवाई की गई है। एक दिन पूर्व ही भिलाई निगम ने दुकानदारों को नोटिस देकर सचेत कर दिया था इसी तारतम्य में यह कार्रवाई भिलाई निगम के द्वारा की जा रही है।
व्यापारियों में दिखा आक्रोश
निगम की कार्रवाई के खिलाफ मार्केट के व्यापारियों का आक्रोश भी सामने आया। व्यापारियों का कहना है कि सप्ताह में एक दिन व्यापार होता है। दूर-दूर से लोग मार्केट में खरीदी करने के लिए पहुंचते हैं। भीड़ के कारण यहां अव्यवस्था होती है। वहीं निगम टीम का कहना है कि दुकानें तय दायरे में लगाई जाए तो ठीक है नहीं तो निगम की टीम कार्रवाई करेगी।
क्यों जरूरी है सुपेला संडे मार्केट पर कार्यवाही करना यह भी जानिए
रविवार को ही क्यों यहां हो जाता है ट्रैफिक में जाम :  सुपेला संडे मार्केट शहर का सबसे व्यस्ततम मार्केट है, भिलाई का मुख्य चौराहा सुपेला चौक से होकर यह गदा चौक की ओर जाता है। इस रास्ते से होकर गदा चौक होते हुए अवंती बाई चौक की ओर तथा वैशाली नगर क्षेत्र की ओर जा सकते हैं। सुपेला की बात करें तो रविवार के दिन सुबह से ही यहां पर अव्यवस्थित एवं विभिन्न तरीके के दुकान लगाने के कारण पूरा रास्ता दिन भर के लिए जाम हो जाता है, आने जाने वालों को अनावश्यक भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं दुर्घटना की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता, यदि इस रास्ते पर कोई एंबुलेंस या बड़ी वाहन भी गुजरना चाहे तो बड़ी मुश्किल से इस रास्ते से निकलना होता है, रविवार के दिन सुपेला चौक से गदा चौक का क्षेत्र पूरी तरह से अव्यवस्थित नजर आता है, काफी समय से इस पर कार्यवाही करने की मांग प्रबल हो रही थी। इन सभी कारणों से निगमायुक्त ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।

Share On WhatsApp