आज के मुख्य समाचार

20-Feb-2022 3:51:47 am
Posted Date

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति की मेजबानी करेगा भारत, 40 साल बाद जीती बोली

नई दिल्ली ।  भारतीय खेल जगत के लिए आज एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी है कि भारत 40 साल बाद इंटरनेशनल ओलंपिक समिति की मेजबानी करेगा। भारत ने चीन के बीजिंग में चल रहे इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के 139वें सत्र में शनिवार को 40 साल बाद इसकी मेजबानी के लिए बोली जीत ली है। जानकारी के अनुसार भारत में अब दूसरी बार आईओसी सेशन होगा। इससे पहले 1983 में नई दिल्ली में सेशन का आयोजन हुआ था। अगस्त 2019 में आईओसी की समिति जिओ वर्ल्ड सेंटर को देखने आई थी और काफी प्रभावित हुई थी। इसके अगले साल 4 मार्च 2022 को तय हो गया था कि सत्र की मेजबानी मुंबई करेगा।
भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा, आईओसी सदस्य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा, युवा मामलों और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 139वें सत्र में आईओसी सदस्य को प्रेजेंटेशन दी।
आईओसी सत्र आईओसी के सदस्यों की जनरल मीटिंग है। यह आईओसी का सर्वोच्च हिस्सा है और इसके फैसले अंतिम होते हैं। एक साधारण सत्र का आयोजन साल में एक बार होता है। जबकि असाधारण सत्र को प्रेसिडेंट या फिर कम से कम एक तिहाई सदस्यों के लिखित अनुरोध पर बुलाया जा सकता है। आईओसी में वोटिंग अधिकार के साथ कुल 101 सदस्य है। इसके अलावा 45 मानद सादस्य और एक सम्मान सदस्य है, जिन्हें वोट देने का अधिकार नहीं है।

Share On WhatsApp