व्यापार

19-Jul-2021 8:18:25 pm
Posted Date

केडबरी के सभी प्रोडक्ट 100 प्रतिशत शाकाहारी, बीफ मिलावट पर कंपनी का आया जवाब

नई दिल्ली । सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कैडबरी चॉकलेट में बीफ होता है. एक वेबसाइट से लिए गए एक स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पब्लिश कर दावा किया गया कि यदि किसी उत्पाद में जिलेटिन एक इंग्रिडियंट के रूप में मिलाया जाता है, तो इसका मतलब है कि यह गोमांस का इस्तेमाल हुआ है. ये संवेदनशील मैसेज सामने आते ही सोशल मीडिया पर ये तेजी के साथ वायरल होने लगा. सोशल मीडिया यूजर्स कैडबरी के प्रोडक्ट की आलोचना करने लगे. कैडबरी की चॉक्लेट्स को बायकॉट किए जाने की मांग उठने लगी. जिसके बाद खुद कम्पनी को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर सामने आकर बयान जारी कर वायरल होते मैसेज का खंडन करना पड़ा. 
कंपनी की ओर से कहा गया कि सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा संदेश भ्रामक है क्योंकि यह भारत से संबंधित नहीं है. भारत में मॉन्डलेज़ / कैडबरी के बेचे या उत्पाद किए जाने वाले उसके प्रोडक्ट्स में कोई बीफ या दूसरे मांस आधारित सामग्रियां नहीं है. भारत में तैयार किया जानेवाला प्रोडक्ट 100त्न वेजिटेरियन है. जिस प्रोडक्ट में ग्रीन (हरा) मार्क है वह पूरी तरह से शाकाहारी उत्पाद है. कम्पनी की ओर से ऐसे भ्रामक मैसेजेस सोशल मीडिया पर डालने से पहले उसकी जांच करने की अपील की गई है. कस्टमर केयर से संपर्क करने की भी हिदायत दी गई है.
क्या है मामला, क्यों हुआ विवाद
सोशल मीडिया पर एक वेबसाइट का स्क्रीनशॉट मैसेज तब वायरल होने लगा जब उसमें दावा किया गया कि कैडबरी के प्रोडक्ट्स में बीफ मिला होता है. उस वायरल मैसेज में बताया गया कि यदि किसी उत्पाद में जिलेटिन का इस्तेमाल होता है, तो इसका मतलब है कि उस सामान को गोमांस के प्रयोग से तैयार किया गया है. सोशल मीडिया में वायरल होते इन मैसेजेस पर कम्पनी का ध्यान तब गया जब यूजर्स ने सीधे कम्पनी को ही टैग कर मैसेजेस पोस्ट डाले.
कम्पनी ने इसकी गंभीरता को देखते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से मैसेज डाला कि जिन प्रोडक्ट का जिक्र किया जा रहा है वे भारत में नहीं बनती हैं. वायरल मैसेजेस के प्रोडक्ट्स मोंडलेज़ इंटरनेशनल के हैं जो एक अमेरिकी कंपनी है, लेकिन जिसपर अब ब्रिटिश कंपनी कैडबरी की मालिक है. इसके साथ ही कंपनी ने जोर देते हुए बताया कि, चॉकलेट के रैपर पर हरे रंग का सर्कल बताता है कि भारत में निर्मित और बेची जाने वाली चीजें 100त्न शाकाहारी हैं.

Share On WhatsApp