खेल-खिलाड़ी

25-May-2023 4:33:07 am
Posted Date

आईपीएल 2023 : सीएसके ने गुजरात टाइटंस को 15 रन से हरा 10वें फाइनल में जगह बनाई

चेन्नई । यहां के एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए (आईपीएल) 2023 चलीफायर 1 मैच में रुतुराज गायकवाड़ की 44 गेंद में 60 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग में मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस (जीटी) को 15 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे लय के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन उनके साथी गायकवाड़ ने हमेशा की तरह सीजन का चौथा अर्धशतक जड़ा। अंत में, अंबाती रायुडू, रवींद्र जडेजा और मोइन अली ने कैमियो किया और सीएसके अपने 20 ओवरों में 172/7 तक पहुंचने में सफल रही।
जवाब में जी.टाइटंस कोई महत्वपूर्ण साझेदारी नहीं बना सके, क्योंकि वे नियमित अंतराल पर विकेट खोते रहे। राशिद खान के 30 रन के कैमियो ने जीटी को उम्मीद की एक किरण दी, लेकिन सीएसके के गेंदबाज अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे और टाइटंस को 20 ओवरों में 157 रन पर आउट कर फाइनल का टिकट बुक किया।
173 रनों का पीछा करने उतरी टाइटंस की शुरुआत खराब रही और उसने पावर-प्ले में दो विकेट गंवा दिए। रिद्धिमान साहा को आउट कर दीपक चाहर ने पहला धमाका किया। फिर छठे ओवर में महेश ठीकशाना ने प्रहार किया और कप्तान हार्दिक पांड्या का बड़ा विकेट हासिल किया। शुभमन गिल के कुछ प्यारे शॉट्स ने पावर-प्ले के अंत में जीटी को दो विकेट के नुकसान पर 41 तक पहुंचा दिया।
रवींद्र जडेजा और तीक्षाना की स्पिन जोड़ी ने अगले तीन ओवरों में चीजों को चुस्त-दुरुस्त रखा, इससे पहले कि शनाका ने बैक-टू-बैक बाउंड्री मारी और 10वें ओवर में जीटी को 72/2 पर ले गई।
अगले ओवर में जडेजा ने दासुन शनाका को हटा दिया, जो पॉइंट फील्डर के ऊपर रिवर्स स्वीप करना चाह रहे थे, लेकिन बल्ले के बीच से नहीं निकले। तीक्षाना शॉर्ट थर्ड मैन पर उनके दाहिनी ओर चले गए और एक अच्छा कैच लिया।
मथीशा पथिराना के 10 गेंदों के ओवर के बाद 13वें ओवर में जडेजा ने फिर से प्रहार किया और डेविड मिलर को क्लीन बोल्ड कर अपना स्पेल 2-18 से समाप्त किया। अगले ओवर में दीपक चाहर ने बड़ी मछली गिल को 42 रन पर आउट कर दिया, जिससे पीछा मुश्किल हो गया, क्योंकि टाइटंस ने जीटी को 88/5 पर रोक दिया। उस समय रन रेट 12 रन प्रति ओवर से अधिक था।
तीक्षाना ने कैरम बॉल फेंकी और राहुल तेवतिया क्रीज के अंदर फ्लैट-फुट पर कैच दे बैठे और उसे दूर करने में असमर्थ रहे। गेंद बल्ले से टकराकर स्टंप्स से जा टकराई और गुजरात ने अपना छठा विकेट गंवा दिया और अगली 30 गेंदों में 71 रनों की जरूरत थी।
फिर राशिद खान और विजय शंकर ने कुछ बड़ी हिट्स लगाईं और 17वें ओवर में 19 रन बटोरे और गति बदल दी। लेकिन लगातार दो विकेट लेकर गति फिर से सीएसके के पक्ष में आ गई। 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर पहले पथिराना ने शंकर को आउट किया, फिर सुभ्रांशु सेनापति के डायरेक्ट हिट ने दर्शन नालकंडे को वापस पपेलियन भेज दिया।
12 गेंदों में 35 रनों की जरूरत के साथ राशिद खान ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर एक चौका लगाया, लेकिन एक क्षण बाद तुषार देशपांडे ने जीटी की एकमात्र उम्मीद राशिद को आउट कर दिया।
जब 6 में से 27 की जरूरत थी, तो पथिराना ने एक चौका लगाया और शमी का एक विकेट लिया। इस तरह जीटी को 157 रन पर आउट कर सीएसके ने उसे 15 रन से हरा दिया।
एमएस धोनी बल्लेबाजी के लिए आए तो चेन्नई के दर्शकों ने जोरदार दहाड़ लगाई। आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने इसे कवर के ऊपर से उछालकर चौका लगाया। अगली डिलीवरी में मैदान के अंदर एक गगनभेदी सन्नाटा था, क्योंकि धोनी जल्द ही वापस चले गए।
पारी की अंतिम गेंद पर गिरने से पहले जडेजा को फाइनल में एक चौका मिला। इस तरह चेन्नई ने 20 ओवरों में 172/7 का स्कोर बनाया।
संक्षिप्त स्कोर : 
चेन्नई सुपर किंग्स 172/7 (रुतुराज गायकवाड़ 60, डेवोन कॉनवे 40, मोहम्मद शमी 2-28, मोहित शर्मा 2-31) ने गुजरात टाइटंस (शुभमन गिल 42, राशिद खान 30, रवींद्र जडेजा 2-18, महेश ठीकशाना 2-28) को 15 रन से हराया।

 

Share On WhatsApp