खेल-खिलाड़ी

15-Dec-2020 11:51:50 am
Posted Date

गावस्कर, बॉर्डर की पृथ्वी शॉ को सलाह, शॉट सेलेक्शन पर दे ध्यान

नई दिल्ली।  पृथ्वी शॉ को भारत के प्रतिभाशाली युवा खिलाडिय़ों में गिना जाता है और इस युवा बल्लेबाज को दुनिया के दो महान बल्लेबाजों – सुनील गावस्कर और एलन बॉर्डर ने सलाह देते हुए कहा कि उन्हें अपने शॉट सेलेक्शन पर ध्यान देना चाहिए। भारत और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तानों का मानना है कि आस्ट्रेलियाई पिचों पर शॉ को थोड़ा संभलकर खेलने की जररूत है।
बॉर्डर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मीडिया से बात करते हुए कहा, मैं जानता हूं कि आप लोग शॉ को काफी अच्छा बल्लेबाज मानते हैं, लेकिन मेरे हिसाब से वह गेंद को जल्दी में खेल जाते हैं। फ्लैट ट्रैक पर नई गेंद से तो यह ठीक है लेकिन आस्ट्रेलिया में आपको अपने शॉट सेलेक्शन को लेकर ज्याता सतर्क रहना पड़ता है। मेरे हिसाब से वह ऑफ स्टम्प के बाहर थोड़ा कमजोर हैं।
गावस्कर बॉर्डर की बात से पूरी तरह से सहमत दिखे। उन्होंने साथ ही कहा कि शॉ को अपने डिफेंस पर काम करने की जरूरत है। गावस्कर ने कहा, मैं बॉर्डर से सहमत हूं। मुझे लगता है कि उन्हें अपने खेल की समीक्षा करने के लिए समय लेना चाहिए क्योंकि एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर आपको अपने आप को समय देना होता है, कि पिच क्या कर रही है, गेंदबाज क्या कर रहे हैं। वह इस समय जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं वह उससे निरंतर रन नहीं कर पाएंगे। वह कभी-कभार रन लेंगे लेकिन उन्हें अपने डिफेंस को मजबूत करने की जरूरत है। मैं बॉर्डर से सहमत हूं कि वह पारी की शुरुआत से ही बहुत ज्यादा शॉट खेल रहे हैं।
शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया था और पहले ही मैच में शतक जमाया था। वह पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे पर चोट के कारण बाहर हो गए थे। इस बार दो अभ्यास मैचों में शॉ ने प्रभावित नहीं किया है। दूसरे अभ्यास मैच में शॉ ने 40 और 3 रनों की पारियां खेली। पहले अभ्यास मैच में उन्होंने 0 और 19 रनों की पारियां खेली थी। पहले टेस्ट में मयंक के साथ पारी की शुरुआत करने कौन आएगा इसमें शॉ और शुभमन गिल में प्रतिस्पर्धा है।

Share On WhatsApp