खेल-खिलाड़ी

06-Dec-2020 11:47:01 am
Posted Date

हैमिल्टन टेस्ट : न्यूजीलैंड की वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत, पारी और 134 रन से हराया

हैमिल्टन। न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन वेस्टइंडीज को पारी और 134 रन से हराकर घरेलू टेस्ट सीजन की शुरुआत जीत के साथ की। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ चारों घरेलू टेस्ट जीतने के अभियान का आगाज किया। टीम अगर चारों टेस्ट जीतने में सफल रहती है और भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का नतीजा उसके पक्ष में रहता है तो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों में जगह बना लेगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की जीत से न्यूजीलैंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचने की उम्मीद है। वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत दूसरी पारी में छह विकेट पर 196 रन से की और उसे पारी की हार टालने के लिए 185 रन और चाहिए थे। वेस्टइंडीज की टीम हालांकि 247 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी सात विकेट पर 519 रन बनाने के बाद घोषित की थी जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 138 रन ही बना सकी थी।
न्यूजीलैंड को हालांकि दिन की पहली सफलता के लिए 16 ओवर इंतजार करना पड़ा। काइल जेमीसन (42 रन पर दो विकेट) ने अल्जारी जोसेफ को आउट करके जर्मेन ब्लैकवुड के साथ सातवें विकेट की उनकी 155 रन की साझेदारी का अंत किया। जोसेफ ने 125 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 86 रन बनाए। ब्लैकवुड और जोसेफ उस समय मैदान पर साथ आए थे जब टीम दूसरी पारी में 89 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी।
दिन की शुरुआत 80 रन से करने वाले ब्लैकवुड ने अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। वह हालांकि 141 गेंद में 104 रन बनाने के बाद नील वैगनर (66 रन पर चार विकेट) की गेंद पर टिम साउथी को कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे। वैगनर ने शेन गैब्रिएल (00) को बोल्ड करके न्यूजीलैंड को जीत दिलाई। शेन डाउरिच चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे।

Share On WhatsApp