खेल-खिलाड़ी

03-Dec-2020 2:41:06 pm
Posted Date

अब होगी ओलंपिक में क्रिकेट की एंट्री और आईपीएल में दो नई टीमें

नई दिल्ली ।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की 89वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) 24 दिसंबर को होनी है जिस पर सारी दुनिया की निगाह होगी। 24 दिसंबर को होने वाली इस सालाना बैठक में भविष्य के कई अहम फैसले लिए जाने हैं। मसलन आईपीएल में दो नई टीम और ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की एंट्री। बीसीसीआई सेक्रेटरी ने सभी स्टेट बॉडीज को कहा है कि जल्द ही मीटिंग का वेन्यू भी शेयर कर दिया जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो नई टीमों और ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर इस मीटिंग में चर्चा होनी है।

मीटिंग 24 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से होनी है। 88वीं एजीएम 1 दिसंबर 2019 को हुई थी। आईपीएल का 13वां सीजन इस साल युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। अभी तक आईपीएल में आठ टीमें खेलती हैं। आईपीएल के अगले सीजन से 10 टीमें खेलती नजर आ सकती हैं। इसका मतलब दो नई फ्रेंचाइजी टीमें आईपीएल से जुड़ सकती हैं। एजीएम में दो नई फ्रेंचाइजी टीमों को लेकर बीसीसीआई हरी झंडी भी दे सकता है।

बैठक में कुल 23 बिंदुओं पर बातचीत होगी। एजीएम में चर्चा के लिए दबाव डालने वाले मामलों में, बीसीसीआई सभी राज्य संघों के प्रतिनिधियों से शामिल होने की मंजूरी लेगा।माहिम वर्मा को पिछले साल बीसीसीआई उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था, उन्होंने इस साल की शुरुआत में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

- बैठक में नए उपाध्यक्ष के नाम पर भी चर्चा होगी।

- बीसीसीआई के 9 दिसंबर के प्रस्तावित संशोधन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, जिसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के भाग्य का फैसला भी हो सकता है।

- बोर्ड में लोकपाल और आचार अधिकारी की नियुक्ति होगी, इसके अलावा, भारतीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन के लिए एक प्रतिनिधि की भी नियुक्ति ही होगी।

- 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने पर बीसीसीआई के रुख पर चर्चा होगी।

- 2021 टी-20 विश्व कप (जो भारत में होने वाला है), राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और भारत के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम में अपडेट किया जाएगा।

- बीसीसीआई एजीएम को कोरोनोवायरस महामारी के कारण पहले स्थगित कर दिया गया था।

Share On WhatsApp