छत्तीसगढ़

05-Aug-2022 4:02:14 am
Posted Date

सरस्वती शिशु मंदिर और महात्मा गांधी कॉलेज में खरसिया पुलिस की जागरूकता कार्यक्रम का आयोजित

एसडीओपी और चौकी प्रभारी खरसिया ने छात्र- छात्राओं को दी साइबर क्राइम की जानकारी
रायगढ़। एसपी रायगढ़ अभिषेक मीणा द्वारा सभी थाना, चौकी प्रभारियों को माह के प्रथम बुधवार को “साइबर जागरूकता दिवस” के रूप में मनाने निर्देशित किया गया है। जिसके पालन में 03 अगस्त प्रथम बुधवार  को चौकी प्रभारी खरसिया उप निरीक्षक नंद किशोर गौतम अपने स्टाफ के साथ सरस्वती शिशु मंदिर जाकर बच्चों को साइबर अपराधों की जानकारी दिया गया। इस दौरान उन्होंने विशेष तौर पर ऑनलाइन गेम्स के दुष्प्रभाव बच्चों को बताया गया। साथ ही बाल अपराधों के संबंध में आवश्यक जानकारी देकर पुलिस सहायता लेने संबंधी हेल्प लाइन नम्बर डॉयल 112 की जानकारी दिया गया, इस दौरान विद्यार्थियों के साथ बीएमओ अभिषेक पटेल तथा शिक्षकगण उपस्थित थे।
इसी क्रम में दिनांक 04.08.2022 को एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्डेय के साथ चौकी प्रभारी खरसिया उनके स्टाफ के साथ महात्मा गांधी कॉजेल में जाकर छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया गया है। 
एसडीओपी खरसिया ने कहा कि आजकल सब ऑनलाइन हो रहा है जिससे कई जटिल काम कम समय में आसानी से हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ साइबर अपराध भी बढ़ रहे हैं जिसे रोकने पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है क्योंकि साइबर क्राइम को रोकने का सबसे बड़ा हथियार जागरूकता ही है। थानों में शिकायतें प्राप्त होती है लोग लापरवाही पूर्वक किसी भी अनजान व्यक्ति को बिना जाने, देखें उसे दोस्ती कर लेते हैं। वे छात्र छात्राओं को बताई कि सोशल मीडिया फ्रेंड को अपने  निजी फोटो, वीडियो शेयर करने से बचें।  उनके द्वारा मोबाइल, इंटरनेट, सोशल प्लेटफार्म के जरिये ठगी के तरीकों और उनसे बचाव को बताया गया। चौकी प्रभारी नंद किशोर गौतम द्वारा छात्र-छात्राओं को सोशल प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टा, व्हाटसअप पर अंजान लोगों से मित्रता सही नहीं होना बताये। चौकी प्रभारी छात्र छात्राओं को फेसबुक हैकिग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दिये। साइबर अपराध से बचाव के क्रम में बच्चों को ठगों के तरीके सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमेट्रिक, क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने बारे व यूपीआइ संबंधित फ्राड के प्रति भी छात्रों को जागरूक किया गया। चौकी प्रभारी ने कहा कि साइबर क्राईम से बचने खुद जागरूक हो और अपने परिवारजनों, दोस्तों को भी जागरूक करें। कार्यक्रम में कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य टंडन जी, प्रोफेसर जोगी मैडम, कॉलेज के अन्य प्रोफेसर एवं स्टूडेंट तथा काफी संख्या में एनसीसी कैडेट उपस्थित थे।

 

Share On WhatsApp