आज के मुख्य समाचार

29-Oct-2020 3:37:09 pm
Posted Date

अब खाद्यान को जूट के थैलों में पैक करना जरूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों के हित में किया बड़ा फैसला
नई दिल्ली। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार को हुई, जिसमें तीन महत्वपूर्ण फैसले किए गए। इसमें देश में जूट के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए खाद्यान्न की पैकेजिंग को जूट के बैग में करना जरुरी किया गया है।
केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि कि 100 प्रतिशत खाद्यान्न के लिए जूट के बैग आएंगे और 20 प्रतिशत चीनी भी जूट के बैग में पैक होगी। इससे जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा, रोजग़ार मिलेगा और किसानों का फायदा होगा।
इसके अलावा कैबिनेट में यह फैसला भी लिया गया कि चीनी से बनने वाली इथेनॉल की नई कीमत को लेकर हुआ। अब यह कीमत 62.65 रुपये लीटर होगी। इथेनॉल बी हैवी की कीमत 57.61 रुपये, सी हैवी की कीमत 45.69 रुपये होगी। वहीं तीसरे महत्वपूर्ण निर्णय में केन्द्रीय कैबिनेट में बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूदी दी गई। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि आज कैबिनेट में डैम रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट के दूसरे और तीसरे चरण को मंजूरी दी गई है। 10 साल(अप्रैल 2021 से मार्च 2031 तक) की ये परियोजना दो चरण में होगी जिसकी अनुमानित लागत 10,211 करोड़ रुपये होगी। कैबिनेट की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह बताया गया कि इन बांधों से जुड़ी परियोजोना के बजट का 80 फीसदी हिस्सा और वर्ल्ड बैंक और एआईआईबी से आएगा। इसके साथ ही, योजना के दूसरे चरण में बांधों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इस योजना में देश के 19 राज्यों के शामिल किया गया है।

Share On WhatsApp