ब्रेकिंग न्यूज़

27-Jul-2020 11:11:51 am
Posted Date

अब पबजी खेलने वालों के लिए खतरा

नईदिल्ली। भारत में 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब सरकार चीन की कुछ अन्य 275 ऐप्स पर बैन की तैयारी में है। सरकार चेक कर रही है कि ये ऐप्स किसी भी तरह से नेशनल सिक्योरिटी और यूजऱ प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रही हैं। सूत्रों के मुताबिक जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उनपर पहले रोक लगाने की कोशिश की जा रही है।
बता दें कि ये सब हो रहा है चीन और भारत के बीच तनाव के चलते। इस तनाव की वजह से दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक खूनी झड़प भी हो चुकी है, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। बता दें कि तब से अब तक भारत के लोगों में चीन को लेकर एक गुस्सा है।
एक अनुमान के मुताबिक भारत में चीनी इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं। लिस्ट बनाकर सरकार चेक कर रही है कि ये ऐप किसी भी तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा या लोगों की निजता के लिए खतरे का सबब तो नहीं बन रहे हैं। अगर कोई अनियमितता सामने आती है तो हो सकता है कि चीन के बैन ऐप्स की लिस्ट और भी लंबी हो जाए। 
बताते चलें कि सरकार ने जो नई लिस्ट बनाई है, उसमें टेंसेंट कंपनी का लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। इसके अलावा शाओमी का जिली, ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा का अलीएक्सप्रेस और टिकटॉक के मालिकाना हक वाली कंपनी बाइटडांस के रेसो और यूलाइक ऐप भी शामिल हैं। इस डेवलपमेंट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि सरकार इन सभी 275 ऐप को, या इनमें से कुछ को बैन कर सकती है। हालांकि, अगर कोई अनियमितता नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा।
गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, माले से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है और ये भी पता लगाने की कोशिश है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है। अधिकारी के अनुसार कुछ ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पाया गया है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और निजता के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।
भारत सरकार अब ऐप्स के लिए नियम-कायदे बना रही है, जिन पर खरा नहीं उतरने वाले ऐप्स के बैन होने का खतरा रहेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सरकार का बड़ा प्लान है, ताकि साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके और भारतीय नागरिकों के डेटा को सुरक्षा प्रदान की जा सके। इन नियमों और गाइडलाइन्स में ये साफ-साफ लिखा होगा कि किसी ऐप को क्या करने की इजाजत नहीं है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत की ओर से टिकटॉक के बैन होने के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की बेचैनी काफी बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि उन्होने टिकटॉक के बैन होने पर अपने कर्मचारियों से चिंता जताते हुए कहा है कि अगर भारत सरकार 20 करोड़ यूजर वाले टिकटॉक के बिना कोई बड़ी वजह बताए बैन कर सकता है, तो फेसबुक को भी भारत में कभी भी बैन किया जा सकता है।
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार अब ऐप्स के लिए नियम बना रही है, जिन पर सभी को खरा उतरना होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो उन ऐप्स पर बैन होने का खतरा रहेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये सरकार का बड़ा प्लान है, ताकि साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके और भारतीय नागरिकों के डेटा को सिक्योर किया जा सके। इन नियमों और गाइडलाइन्स में बताया जाएगा कि किसी ऐप को क्या करने और क्या नहीं करना है।

Share On WhatsApp