आज के मुख्य समाचार

Previous123456789...803804Next
डब्ल्यू एचओ फिर से कोरोना के उत्पत्ति की जांच करने फि र चीन जाएगी
Posted Date : 19-Dec-2020 11:54:39 am

डब्ल्यू एचओ फिर से कोरोना के उत्पत्ति की जांच करने फि र चीन जाएगी

जिनेवा।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रमुख ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों का एक दल कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत का पता लगाने के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में चीन जाएगा। डॉक्टर माइकल रयान ने कहा कि दल के लिए पृथकवास की व्यवस्था होगी और वे वुहान में महामारी से जुड़े संदिग्ध स्थलों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा, '' इस मिशन का उद्देश्य उन मूल स्थानों पर जाना है, जहां से मानव में संक्रमण का मामला सामने आया और हमें पूरी उम्मीद है कि हम वैसा करेंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम 'हमारे चीनी सहकर्मियों के साथ काम करेगी और वे 'हमारे चीनी अधिकारियों की निगरानी में नहीं होंगे। रयान ने कहा कि दुनिया में टीका लगने की शुरुआत का जश्न होना चाहिए लेकिन अगले तीन से चार महीने कठिन होने जा रहे हैं।

गजनी में बम धमाका, 11 बच्चों की मौत और 20 जख्मी
Posted Date : 19-Dec-2020 11:53:21 am

गजनी में बम धमाका, 11 बच्चों की मौत और 20 जख्मी

काबुल।  अफ गानिस्तान के गजनी प्रांत में रिक्शा में छिपाकर रखे गए बम में विस्फ ोट हो गया। इस हादसे में 11 बच्चों की मौत हो गई और अन्य 20 घायल हैं। गजनी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता वहीदुल्लाह जुमाजादा ने बताया कि हमला दोपहर को गिलान जिले में हुआ। बम धमाका उस समय हुआ जब चालक मोटर चालित रिक्शे के साथ सामान बेचने के लिए गांव में दाखिल हुआ और जल्द ही बच्चों ने उसे घेर लिया। हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। तत्काल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्रवक्ता ने बताया कि इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर बच्चों को क्यों निशाना बनाया गया। दो दशक पुराने युद्ध की समाप्ति के लिए कतर में अफ गानिस्तान की सरकार और चरमपंथी तालिबान के वार्ताकारों के बीच जारी बातचीत के बावजूद हाल के महीनों में हिंसा की घटनाओं में इजाफ ा देखा गया है। यह हमला ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका के ज्वांइट चीफ  ऑफ  स्टाफ  जनरल मार्क मिले ने मंगलवार को दोहा में तालिबान के नेताओं के साथ बिना घोषणा किए, एक बैठक कर अमेरिका-तालिबान समझौते के सैन्य पहलुओं पर चर्चा की है। समझौते का उद्देश्य तालिबान और अफ गानिस्तान की सरकार के बीच सीधी शांति वार्ता के लिए मंच तैयार करना है। दोहा में बातचीत के बाद जनरल मिले अफ गानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ  घनी से परामर्श करने के लिए काबुल रवाना हो गए। मिले ने जोर देकर कहा कि दोनों पक्षों को तेजी से हिंसा कम करने की जरूरत है।

 फरवरी के पहले सप्ताह में चीन में 5 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना वायरस का टीका
Posted Date : 19-Dec-2020 11:51:55 am

फरवरी के पहले सप्ताह में चीन में 5 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना वायरस का टीका

बीजिंग। चीन ने चंद्र नववर्ष 12 फरवरी से पहले पांच करोड़ लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। उसने बताया कि इस हफ्ते की शुरुआत में देश भर में क्षेत्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अधिकारियों ने उच्च प्राथमिकता वाले समूहों के सामूहिक टीकाकरण की तैयारी के लिए एक वर्चुअल प्रशिक्षण बैठक की। पत्र ने बैठक के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के हवाले से बताया कि चीन राष्ट्रीय दवा कंपनियों साइनोफ र्म और साइनोवैक द्वारा निर्मित दो खुराक वाले टीकों की 10 करोड़ खुराक देने के लिए तैयार है। देश में निकट भविष्य में टीकाकरण अभियान शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अलग-अलग प्रांतों में इसकी तारीखें अलग हो सकती हैं।  अधिकारियों को पहली पांच करोड़ खुराक का इंजेक्शन 15 जनवरी तक और दूसरी पांच करोड़ खुराक का पांच फरवरी तक पूरा करने के लिए कहा गया है।

नाराज नेताओं के साथ वरिष्ठजनों से सोनिया गांधी की बैठक जारी
Posted Date : 19-Dec-2020 11:51:10 am

नाराज नेताओं के साथ वरिष्ठजनों से सोनिया गांधी की बैठक जारी

नई दिल्ली। देश की राजधानी नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक चल रही है जिसमें कई ऐसे नेता शामिल हैं जिन्होंने सक्रिय नेतृत्व और व्यापक संगठनात्मक बदलाव की मांग को लेकर पहले पत्र लिखा था। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं एके एंटनी, अंबिका सोनी, अशोक गहलोत, पी चिदंबरम, कमलनाथ और हरीश रावत की मौजूदगी में पत्र लिखने वाले नेताओं की सोनिया की मुलाकात हो रही है। सोनिया के आवास 10 जनपथ पर चल रही इस बैठक में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, मनीष तिवारी, शशि थरूर और कई अन्य नेता शामिल हैं। ये नेता पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल थे। सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी के साथ इन नेताओं की मुलाकात की भूमिका तैयार करने में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यममंत्री कमलनाथ की अहम भूमिका है। कमलनाथ ने कुछ दिनों पहले भी सोनिया से मुलाकात की थी। सूत्रों का यह भी कहना है कि इन नेताओं की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सुलह की गुंजाइश बढ़ सकती है। इस बैठक से एक दिन पहले शुक्रवार को पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के 99.99 फ ीसदी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की भावना है कि राहुल गांधी एक बार फिर से पार्टी का नेतृत्व करें। उन्होंने यह भी कहा कि सोनिया के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के दौरान संगठन समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। उल्लेखनीय है कि गत अगस्त महीने में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल समेत कांग्रेस के 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी के लिए सक्रिय अध्यक्ष होने और व्यापक संगठनात्मक बदलाव करने की मांग की थी। इसे कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी नेतृत्व और खासकर गांधी परिवार को चुनौती दिए जाने के तौर पर लिया। कई नेताओं ने गुलाम नबी आजाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की। बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ प्रदेशों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भी, आजाद और सिब्बल ने पार्टी की कार्यशैली की खुलकर आलोचना की थी और इसमें व्यापक बदलाव की मांग की थी। इसके बाद वे फिर से कांग्रेस के कई नेताओं के निशाने पर आ गए।

 भारत अब आतंकवादियों के खिलाफ देश ही नहीं, बल्कि सीमा पार जाकर भी कार्रवाई कर रहा : राजनाथ
Posted Date : 19-Dec-2020 11:50:23 am

भारत अब आतंकवादियों के खिलाफ देश ही नहीं, बल्कि सीमा पार जाकर भी कार्रवाई कर रहा : राजनाथ

हैदराबाद। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद के डुंडीगल में एयर फ ोर्स अकादमी में कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड का जायज़ा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा, 'अब तो भारत आतंकवादियों के ख़िलाफ़ देश के भीतर ही नहीं बल्कि सीमा पार जाकर भी प्रभावी कारवाई कर रहा है। बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ प्रभावी कारवाई करके सारी दुनिया को भारतीय सेना की ताक़त और आतंक के खिलाफ  उसके मज़बूत इरादों से परिचित करा दिया।Óराजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिमी सेक्टर में पाकिस्तान से लगती सीमाओं पर आए दिन हमारा पड़ोसी कुछ न कुछ नापाक हरकतें करते रहता है। एक नहीं बल्कि चार युद्धों में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान आतंकवाद के जरिए एक प्रॉक्सी वार लड़ रहा है। इस दौरान उन्होंने चीन को भी जवाब दिया। रक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तरी क्षेत्र में हाल ही में हुए भारत-चीन गतिरोध से आप सभी परिचित हैं। कोविड जैसे संकट के समय में चीन का यह रवैया उस देश की नीयत को दिखाता है। हमने यह दिखा दिया है कि अब यह हमारा भारत कोई कमजोर भारत नहीं है। राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक चैनल के जरिए बातचीत हो रही है। हम संघर्ष नहीं बल्कि शांति चाहते हैं। मगर देश के स्वाभिमान पर किसी भी तरह की चोट हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम किसी भी स्थिति का मुक़ाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि अब आप जिस संगठन के अंग हैं, उसका एक गौरवशाली इतिहास रहा है। देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा के लिए भारतीय वायुसेना ने जरूरत पडऩे पर, दुश्मनों के हौसले पस्त करने वाले शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन किया है।

बंगाल दौरे पर शाह, रामकृष्ण आश्रम में की पूजा
Posted Date : 19-Dec-2020 11:49:57 am

बंगाल दौरे पर शाह, रामकृष्ण आश्रम में की पूजा

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के कद्दवार नेता अमित शाह अपने दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल पहुंच चुके हैं। आज उनकी रैली भी होने वाली है। अमित शाह अपने बंगाल दौरे के दौरान ममता बनर्जी को झटका देने वाले हैं। आज शाह की मौजूदगी में कई टीएमसी विधायक बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। उनमें शुभेंदु अधिकारी जैसा बड़ा नाम भी शामिल है। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उससे पहले टीएमसी के कई विधायकों ने पार्टी और विधायकी से इस्तीफ ा देते हुए ममता बनर्जी को बड़ा झटका दिया है। सबसे अहम बात यह है कि ऐसे-ऐसे क्षेत्र के विधायक टीएमसी छोड़ बीजेपी का दामन थामने की तैयारी में हैं जहां-जहां बीजेपी की स्थिति लोकसभा चुनाव में कमजोर रही थी। ऐसे में यह सियासी घटनाक्रम आने वाले विधानसभा चुनाव में भगवा पार्टी को फ ायदा पहुंचा सकती है। अमित शाह ने कहा, 'आज मेरे लिए सौभाग्य और आनंद का विषय है कि मैं उस जगह पर आया हूं जो न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया के लिए चेतना जागृत करने की जगह है। स्वामी जी वो शख्सियत थे जिन्होंने आधुनिकता और अध्यात्म को जोडऩे का काम किया। मैं यहां से नई चेतना प्राप्त करके जा रहा हूं। 
तृणमूल कांग्रेस की विधायक बनश्री मैती ने शुक्रवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ ा दे दिया। पिछले 48 घंटे में तृणमूल को यह चौथा झटका लगा है। पश्चिम बंगाल के कंथी उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से दो बार की विधायक मैती ने कहा कि उन्होंने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी को ई-मेल से अपना इस्तीफ ा भेज दिया है। 
तृणमूल कांग्रेस के लिए यह राहत भरी खबर है कि विधायक जितेंद्र तिवारी पार्टी में ही बने रहेंगे। बताया जाता है कि बंगाल के मंत्री अरुप बिश्वास के साथ मुलाकात के बाद तिवारी ने फैसला बदला है। अटकलें लगाई जा रही थी कि विधायक जितेंद्र तिवारी जल्द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। उनके भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की खबरों के बीच राज्य में बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो इसका विरोध किया और फेसबुक पोस्ट के जरिए विरोध करते हुए कहा कि वह नहीं चाहते हैं कि जितेंद्र तिवारी जैसे नेता पार्टी में आएं। आसनसोल से सांसद बाबुल सुप्रियो ने फेसबुक पर पोस्ट लिख जितेंद्र तिवारी का विरोध किया है।
भाजपा की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक शाह शनिवार को 10:45 बजे कोलकाता स्थित श्री रामकृष्ण मिशन आश्रम में स्वामी विवेकानंद के पैतृक गृह में उन्हें श्रद्धांजलि देंगे और पत्रकारों से संवाद करेंगे।इसके बाद दोपहर 12:30 बजे मेदिनीपुर जिले में स्थित मां सिद्वेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। वहीं पर शाह स्वतंत्रता सेनानी शहीद खुदीराम बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
इसके बाद मेदिनीपुर में ही डेढ़ बजे वह किसान परिवारों से मुलाकात करेंगे और ढाई बजे कॉलेज मैदान में आयोजित जन सभा को संबोधित करेंगे।
इसके बाद शाम को गृह मंत्री पश्चिम बंगाल से भाजपा के केन्द्रीय मंत्रियों, संगठन सचिवों, पर्यवेक्षकों और प्रदेश भाजपा महासचिवों के साथ आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजऱ पार्टी के चुनाव प्रबंधन के कामों की समीक्षा करेंगे। अगले दिन रविवार को शाह 11 बजे विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांति निकेतन के रबीन्द्र भवन में गुरुदेव रबीन्द्रनाथ ठाकुर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद 12 बजे विश्वविद्यालय के सभागार में संबोधन देंगे। दोपहर दो बजे शाह बीरभूम के बोलपुर हनुमान मंदिर, स्टेडियम रोड से बोलपुर सर्किल तक रोड शो करेंगे। इसके बाद शाम को गृह मंत्री बीरभूम में ही पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे।

Previous123456789...803804Next